Uncategorized

बुजुर्गों को गले के सहारे लटकाकर कराई जा रही एक्सरसाइज ताकि रीढ़ का दर्द दूर हो सके



बीजिंग. चीन में रीढ़ के दर्द से निजात दिलाने के लिए बुजुर्गों को एक खास तरीके से कसरत कराई जा रही है। इसके लिए उन्हें गले के बल रस्सी से लटका दिया जाता है। गला और चेहरा चोटिल न हो, इसके लिए रस्सी में एक मोटा-गद्देदार कपड़ा लगाया गया है। अपने तरह की इस खास कसरत की लोग अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

  1. रीढ़ की हड्डी सिर से कमर तक जाती है। सामान्य रूप से लोगों को गर्दन में स्पॉन्डिलाइटिस के चलते दर्द होता है। चीन के पार्कों में सर्वाइकल ट्रेक्शन (खिंचाव) डिवाइस लगाई गई है। इसमें बार पर बंधी रस्सी से व्यक्ति को लटकाकर उसे झुलाया भी जाता है।

  2. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि लोगों को इस अजीबोगरीब कसरत से गर्दन और पीठ दर्द से छुटकारा मिल रहा है। किंगदाओ की एक 68 साल की महिला ने कहा कि एक्सरसाइज से उनकी गर्दन का दर्द गायब हो गया।

  3. कसरत के कई वीडियो फुटेज भी सामने आए, जिसमें कई बुजुर्गों को एक्सरसाइज करते देखा जा सकता है। एक बुजुर्ग ने कहा कि रोजाना 30 मिनट की इस कसरत के चलते मेरी रीढ़ की तकलीफ दूर हो गई। अब मैं किसी तरह की दवा नहीं ले रहा।

  4. सामने आई फोटो के मुताबिक- लोगों को रस्सी पर इस तरह लटकाया जाता है कि ठोड़ी के नीचे के हिस्सा मोटे कपड़े पर रहे। पोजिशन सेट होने के बाद व्यक्ति को हवा में झुलाया जाता है। एक महिला का कहना है कि कसरत इतनी आरामदायक होती है कि मैं एक नींद सो लेती हूं।

  5. डिवाइस के बारे में कहा जा रहा है कि रीढ़ के खिंचाव से पीठ और गर्दन का दर्द (सर्वाइकल पेन) दूर होने के अलावा नसों पर दबाव कम होता है। विशेषज्ञों की राय में लोगों के इस तरह शरीर को संतुलित करने से सिरदर्द, मतली और चक्कर आने जैसी बीमारियों से भी निजात मिल सकती है। वहीं एक व्यक्ति का कहना है कि इस तरह की एक्सरसाइज करना शरीर के साथ खिलवाड़ है और यह खतरनाक साबित हो सकता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      एक्सरसाइज करते 57 साल के सुन रोंगचुन। वह लोगों को कसरत के बारे में जानकारियां देते और सिखाते हैं।


      Chinese pensioners hang themselves on high bars by the neck


      Chinese pensioners hang themselves on high bars by the neck

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *