Uncategorized

मध्यावधि चुनाव में जीते उम्मीदवार संसद पहुंचे, पहली बार सांसद ने ली कुरान की शपथ



वाशिंगटन. राष्ट्रपति ट्रम्प विरोधी और विपक्षी दल डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद नैंसी पेलोसी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा यानी निचले सदन की स्पीकर चुनी गईं हैं। वे पहले भी ये पद संभाल चुकी हैं। वो इस पद पर पहुंचने वाली एकमात्र महिला हैं। पेलोसी ऐसे वक्त जीती हैं, जब राष्ट्रपति ट्रम्प के मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने को लेकर फंड की मांग पर शटडाउन है और पेलोसी इस योजना के खिलाफ हैं। अमेरिका में बीते साल के आखिर में मध्यावधि चुनाव हुए थे। इसके बाद निचले सदन में विपक्षी पार्टी डेमोक्रेटिक बहुमत में आ गई है।

  1. नैंसी ने स्पीकर चुने जाने पर कहा कि ये साल अमेरिका में महिलाओं को मिले वोट के अधिकार का 100वां साल है। पहली बार सदन में 100 से ज्यादा महिलाएं पहुंची हैं। ऐसे में स्पीकर चुना जाना गर्व की बात है। शपथ लेने वालों में सबसे युवा अलेक्जेंड्रिया ओशेनिया भी शामिल हैं।

  2. अमेरिका में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति के बाद तीसरा बड़ा पद स्पीकर का है। पहले दो पदों पर पुरुष आसीन हैं। इस लिहाज से नैंसी पेलोसी अमेरिका की सबसे शक्तिशाली महिला बन गई हैं। साथ ही वो विपक्ष का नेतृत्व भी करेंगी। अमेरिकी संविधान के मुताबिक जरूरत होने पर उप राष्ट्रपति के बाद स्पीकर राष्ट्रपति की जगह ले सकते हैं।

  3. प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखने वाली पार्टी का विधायी एजेंडे पर नियंत्रण होता है। ये पार्टी बहस के नियम भी तय करती है। पेलोसी पर अपनी पार्टी के सदस्यों की ओर से राष्ट्रपति ट्रम्प पर महाभियोग चलाने का दबाव है। हालांकि उनका कहना है कि हमें राजनीतिक कारणों से किसी के खिलाफ महाभियोग नहीं लाना चाहिए। नैंसी मध्यावधि चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की रणनीतिकार भी रहीं। इससे पहले उन्होंने ओबामा सरकार की हेल्थ स्कीम ‘अफोर्डेबल केयर’ को मंजूरी दिलाने के लिए लड़ाई लड़ी।

  4. मध्याविधि चुनाव में पहली बार दो मुस्लिम उम्मीदवारों इल्हान उमर और राशिदा तालिब भी जीती हैं। इल्हान हिजाब पहनकर प्रतिनिधि सभा में पहुंची और कुरान की शपथ ली। अमेरिकी इतिहास में वे एेसा करने वाली पहली महिला सांसद हैं।

  5. इल्हान डेमोक्रेट्स पार्टी के टिकट से मिनेसोटा से सांसद बनीं हैं। शपथग्रहण से पहले इल्हान ने ट्वीट किया- 23 साल पहले वो केन्या के एक रिफ्यूजी कैंप से अपने पिता के साथ वाशिंगटन डीसी के एयरपोर्ट पहुंची थी। आज फिर सोमाली अमेरिकी सांसद के तौर पर शपथ लेने के लिए उसी एयरपोर्ट से अपने पिता के साथ आईं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *