Uncategorized

2020 से पर्यटकों के लिए खुलेगा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, एक रात का किराया 25 लाख रुपए



न्यूयॉर्क.अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने कहा है कि 2020 से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। यानी अंतरिक्ष में रिसर्च के के अलावा अब लोग आईएसएस पर रुक भी सकेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएसएस में एक रात का किराया 35 हजार डॉलर (करीब 25 लाख रु) होगा।

नासा के चीफ फाइनेंस ऑफिसर जेफ डीविट ने शुक्रवार को बताया कि एजेंसी अब आईएसएस को आर्थिक अवसरों के लिए भी खोल रही है। हम इसकी मार्केटिंग भी करेंगे। 2020 के बाद से हर साल कम से कम दो मिशन होंगे। इनमें पर्यटकों को 30 दिन तक आईएसएस पर रुकने का ऑफर दिया जाएगा। हर साल 12 अंतरिक्ष यात्री स्पेस स्टेशन पर जा सकेंगे।

ट्रांसपोर्ट वाहन बना रही स्पेस-एक्स और बोइंग
नासा की योजना को एलनमस्क की स्पेस-एक्स और बोइंग जैसी कंपनी अमल में लाएंगी। दोनों कंपनी अंतरिक्ष में जाने के लिए ट्रांसपोर्ट व्हीकल तैयार कर रही हैं। स्पेस-एक्स ने हाल ही में अपने क्रू ड्रैगन कैप्सूल का टेस्ट किया था, जबकि बोइंग भी स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट टेस्ट कर रही है। कंपनियां कॉन्टेस्ट के जरिए अंतरिक्ष यात्रा के लिए लोगों का चयन करेंगी। अभी आईएसएस पर आने-जाने का किरायाकरीब 5.8 करोड़ डॉलर (402 करोड़ रुपए) रखा गयाहै।

अमेरिका ने रूस के साथ मिलकर बनाया था आईएसएस
आईएसएस को अमेरिका और रूस ने 1998 में साझा प्रोजेक्ट के तहत बनाया था। कई अन्य देश भी बाद में इसके निर्माण में जुड़ते गए। हालांकि, ज्यादातर कंट्रोल्स और मॉड्यूल्स का खर्च अमेरिका ही उठाता है। हालांकि, यह पहली बार नहीं होगा. जब कोई पर्यटक आईएसएस का दौरा करेगा। इससे पहले 2001 में अमेरिकी बिजनेसमैन डेनिस टीटो ने रूस को 2 करोड़ डॉलर (करीब 139 करोड़ रु) चुकाकर स्पेस स्टेशन का दौरा किया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


NASA to open International Space Station ISS to tourists from 2020 to enhance commercial activities

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *