Uncategorized

ट्रम्प के एजेंडे में कश्मीर, राज्य में तनाव कम करने के लिए मोदी का प्लान जानना चाहेंगे



वॉशिंगटन.अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कश्मीर समेत अन्य मुद्दों पर जी-7 समिट में दुनिया के बड़े नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। जी-7 समिट 24 से 26 अगस्त को फ्रांस के बियारिट्ज शहर में होगी। ट्रम्प प्रशासन ने गुरुवार को आधिकारिक बयान में कहा कि जी-7 में राष्ट्रपतिट्रम्प और प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय वार्ता होगी। इस दौरान वे जम्मू-कश्मीर में तनाव कम करने को लेकर नरेंद्र मोदी का प्लान जानना चाहेंगे।

इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच व्यापार समझौते को लेकर भी बात हो सकती है। अमेरिका चाहता है कि भारत यूएस से आयात होने वाली वस्तुओं और सेवाओं पर टैरिफ घटाए। साथ ही अपने बाजार को खुला और स्वतंत्र करने पर काम करे।

ट्रम्प के लिएरशियन गैस सप्लाई भी एक अहम मुद्दा

अमेरिकी अधिकारियों केमुताबिक, ट्रम्प जी-7 में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेनके प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस दौरान ट्रम्प के लिएकश्मीर के अलावा रशियन गैस सप्लाई भी एक अहम मुद्दा रहेगा।

भारत-पाकके बीच बड़ी परेशानियां हैं: ट्रम्प

20 अगस्त को ही ट्रम्प ने तीसरी बार कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने की दिलचस्पी दिखाई थी। ट्रम्प ने एक इंटरव्यू में कहा था, “कश्मीर एक जटिल स्थिति है। इस समस्या का धर्म से भी संबंध है। आपके पास हिंदू हैं और मुस्लिम भी हैं। मुझे नहीं लगता कि दोनों समुदाय अच्छे से साथ रह पाते हों। दोनों देशों के बीच बड़ी परेशानियां हैं। यह दशकों से चला आ रहा है। इसे सुलझाने के लिए मैं मध्यस्थता कर सकता हूं या फिर कुछ और बेहतर।”

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *