Uncategorized

ग्रीन बिल्डिंग ऑफिस में कर्मचारियों की उत्पादकता में बढ़ती है; इनमें सिरदर्द और थकान भी नहीं होती



नई दिल्ली. ऑफिस में हवा की गुणवत्ता भी कर्मचारियों के काम और रचनात्मकता को प्रभावित करती है। अगर ऑफिस का एयर वेंटिलेशन और हवा की गुणवत्ता अच्छी है तो कर्मचारियों की उत्पादकता बढ़ जाती है। साथ ही उन्हें सिरदर्द, त्वचा की जलन और थकान जैसी बीमारियों की शिकायत भी कम होती है। सिंगापुर में ग्रीन बिल्डिंग और नॉन ग्रीन बिल्डिंग के बीच एक विशेष रूप से डिजाइन रिसर्च में दावा किया गया है कि ग्रीन बिल्डिंग ऑफिस कर्मचारियों के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

रिसर्च के मुताबिक, ग्रीन बिल्डिंग में पार्टिकुलेट्स, बैक्टीरिया और फंगस कम थे। साथ ही तापमान और आर्द्रता के स्तर का अनुपात भी बहुत बेहतर था। रिसर्च में 300 कर्मचारियों का साक्षात्कार भी लिया गया। ग्रीन बिल्डिंग में काम करने वाले कर्मचारियों को ऑफिस में सिरदर्द, त्वचा की जलन और थकान जैसी समस्याएं काफी कम थी।

  1. हार्वर्ड के पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर जोसेफ एलेन बताते हैं कि एक समय उन्हें बड़ी इमारतों की जांच के लिए सलाहकार के तौर पर बुलाया जाता था। तब एक बेहद चौंकाने वाला केस मेरे सामने आया। एक कर्मचारी बेल्स को ऑफिस में लकवा मार गया। मैंने पाया कि उसकी वजह बिल्डिंग में वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों का लीक होना है। बीते 12 सालों में (2006 से 2018 के बीच) अमेरिका में अच्छी वेंटिलेशन वाली बिल्डिंगो में 200 गुना की वृद्धि दर्ज की गई।

  2. अमेरिका के लॉरेंस बर्कले नेशनल लेबोरेटरी के मैकेनिकल इंजीनियर विलियम फिस्क का कहना है कि जब वेंटिलेशन में सुधार होता है तो इसका कर्मचरियों के स्वास्थ्य और प्रदर्शन पर व्यापक साकारात्मक प्रभाव होता है। वायु गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए निवेश करने के बहुत महत्वपूर्ण लाभ हो सकते हैं। अगर हम कर्मचारियों के प्रदर्शन को कुछ प्रतिशत बढ़ा सकते हैं तो यह बहुत सारा पैसा है। हमें इस आर्थिक लाभ को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

  3. ग्रीन बिल्डिंग के निर्माण से लेकर रखरखाव में पर्यावरण और प्रकृति का विशेष ख्याल रखा जाता है। इसको बनाने में प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग ज्‍यादा किया जाता है। इसमें बैठने से लेकर डिजाइन, निर्माण, संचालन, रखरखाव, नवीनीकरण तक पर्यावरण को नजर में रखते हुए किया जाता है। बिजली और पानी की खपत कम करने के लिए फ्लाई ऐश से बनी ईंट, हाई एनर्जी कंजर्वेशन लैम्प, वाटर रिसाइकलिंग और रेनवाटर हार्वेसटिंग का इस्तेमाल होता है।

    DBApp

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      ग्रीन बिल्डिंग।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *