G-8QW5MM8L67

ट्रम्प ने कहा- चीन से व्यापार विवाद नहीं सुलझता, तो वहां हॉन्गकॉन्ग से बदतर हालात होंगे



वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर चीन से आयातित उत्पादों पर नया टैरिफ लागू करने की पुष्टि की है। ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा कि यह नया टैरिफ 1 सितंबर से लागू होगा। हम चीन से व्यापार विवाद सुलझाने पर चर्चा जारी रखेंगे। यदि यहनहीं सुलझता, तो वहां हॉन्गकॉन्ग से भी बदतर हालात होंगे।

ट्रम्प ने कैंप डेविड के लिए रवाना होने से पहले व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान ट्रम्प ने कहा कि वेव्यापार को लेकरजो भी फैसला ले रहे हैं, वह तनाव को कम ही करेगा। अमेरिकी आर्थिक दबाव का असर चीनी अधिकारियों पर दिखाई दे रहा है, वे हॉन्गकॉन्ग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई नहीं कर पा रहे।

‘चीन से ट्रेड वॉर पर बातचीत जारी रहेगी’
ट्रम्प ने कहा कि चीन केउत्पादों पर नया शुल्क निश्चित समय पर लागू किया जाएगा। साथ हीइस मसले पर बातचीत भी जारी रखेंगे। अगर चीन अमेरिका से समझौता नहीं करता, तो यह चीन के लिए 61 सालों में सबसे खराब समय होगा।

चीनी आयात पर अमेरिका 10% शुल्क लगाएगा
ट्रम्प ने 1 अगस्त को कहा कि 300 अरब डॉलर (21 लाख करोड़ रुपए) के अतिरिक्त चाइनीज इम्पोर्ट पर 1 सितंबर से 10% शुल्क (इम्पोर्ट टैरिफ) लगाएंगे। इससे अमेरिका समेत दुनियाभर के प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट देखी गई थी। व्यापार विवाद निपटाने के लिए दोनों देशों के बीच वार्ता भी शुरू हुई थी। इससे पहले मई में अमेरिका ने चीन के 250 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क 10% से बढ़ाकर 25% कर दिया था।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। -फाइल फोटो

Source: bhaskar international story

Visits:81

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *