G-8QW5MM8L67

हिजाब पहनकर कुश्ती लड़ती है 19 साल की रेसलर, कहा- बंदिशें सपने पूरा करने से रोक नहीं सकतीं



कुआलालंपुर.मलेशिया की 19 साल की नॉर डायना हिजाब पहनकर प्रोफेशनल कुश्ती लड़ती हैं। पुरुषों के दबदबे वाले इस खेल में किसी महिला का हिजाब पहनकर रिंग में उतरना कट्टरपंथी मुल्लाओं के लिए किसी चुनौती से कम नहीं। फीनिक्स नाम से मशहूर डायना दुनिया की पहली रेसलर हैं जो हिजाब पहनकर कुश्ती लड़ती हैं। हाल ही में डायना ने मलेशिया प्रो रेसलिंग (एमवाईपीडब्ल्यू) में हिस्सा लिया था। यह स्थानीय स्तर पर अमेरिका के वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) की तरह लोकप्रिय है।

  1. डायना महज 5 फीट 1 इंच लंबी हैं और उनका वजन 43 किलो है। इसके बावजूद वे रिंग गजब की मुस्तैदी दिखाती हैं और अपने विरोधी को पटखनी दे देती हैं। एक तरफ मुस्लिम कट्टर उनकी आलोचना कर रहे हैं तो सोशल मीडिया पर उनकी तारीफ हो रही है। डायना कहती हैं- मैं मुस्लिम हूं, हिजाब भी पहनती हूं, लेकिन इसके चलते कोई भी मुझे सपने पूरा करने से नहीं रोक सकता।

  2. नॉर डायना उनका सही नाम नहीं है। वह अपनी पहचान बताना नहीं चाहतीं। उन्हें लोग फीनिक्स नाम से भी जानते हैं। वह शर्मीली और मृदुभाषी हैं। इतना ही नहीं वे एक अस्पताल में काम करती हैं।

  3. डायना ने 2015 में रेसलिंग की ट्रेनिंग लेना शुरू किया था। वह बचपन से ही कुश्ती लड़ना चाहती थीं। ट्रेनिंग के कुछ हफ्ते बाद ही वह रिंग में उतर गईं।

  4. मलेशिया की आबादी 3 करोड़ 20 लाख है, जिसमें से 60% मलय मुस्लिम हैं। हालांकि ये लोग उदार माने जाते हैं लेकिन यहां का समाज अभी भी कई मायनों में रूढ़िवादी है। डायना को उनके परिवार का पूरा सपोर्ट है।

  5. हाल ही में उन्होंने प्रतियोगिता में 4 पुरुषों को मात दी। रेसलिंग की शुरुआत में डायना मास्क पहनकर रिंग में उतरती थीं, ताकि कोई उन्हें पहचान न सके। पिछले साल एक मैच हारने के बाद उन्होंने मास्क उतारकर लड़ने का फैसला किया।

  6. रेसलिंग भले ही तेजी से लोकप्रिय हो रही हो लेकिन दक्षिण पूर्व एशिया में यह अभी छोटे स्तर पर ही है। यहां अभी 30 फाइटर्स हैं और महीने में दो या तीन मैच ही होते हैं। इनमें दर्शकों की संख्या भी सीमित होती है।

  7. डायना के कोच अयेज शौकत फोंसेका कहते हैं- जैसे-जैसे उसकी शोहरत बढ़ रही है, हमारे पास कई महिलाओं के संदेश आ रहे हैं। ये सभी रेसलिंग जॉइन की इच्छुक हैं। डायना ने हर दीवार तोड़कर यह साबित किया है कि अगर वह कर सकती है तो कोई भी कर सकता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      19 years old Hijab-wearing wrestler in malaysia


      19 years old Hijab-wearing wrestler in malaysia

      Source: bhaskar international story

      Visits:103

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *