Uncategorized

अब ज्वेलरी से होगा परिवार नियोजन; झुमके, अंगूठी और नेकलेस से पहुंचाई जाएगी दवा



वॉशिंगटन.अब तक महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने वाली ज्वेलरी जल्द ही उन्हें परिवार नियोजन में भी मदद करेगी। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने ऐसा इनोवेशन किया है, जिससे परिवार नियोजन आसान हो जाएगा। नई तकनीक से झुमके, अंगूठी और नेकलेस जैसी कॉन्ट्रासेप्टिव ज्वेलरी के जरिए दवा को शरीर में पहुंचाया जाएगा।

कंट्रोल्ड रिलीज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, त्वचा के संपर्क में रहने वाले गहने में लगाए गए पैच में गर्भनिरोधक हार्मोन भरा होगा। इससे दवा की खुराक शरीर में पहुंचती रहेगी। शुरुआती परीक्षणों से पता चला कि गर्भनिरोधक गहने गर्भनिरोध के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा पहुंचा सकते हैं।

इस तकनीक का मकसद नियमित रूप से दवा खाने से छुटकारा दिलाना है। जन्म नियंत्रण के लिए महिलाओं को नियमित रूप से गोलियां खानी पड़ती हैं। जार्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के मार्क प्रुस्निट्स ने कहा, ‘गहने पहनना महिलाओं की दिनचर्या का हिस्सा है। यह उन महिलाओं के लिए ज्यादा प्रभावी हो सकता है, जो अनचाहे गर्भ से बचना चाहती हैं।’

प्रुस्निट्स के मुताबिक, कॉन्ट्रासेप्टिव पैच का ज्वेलरी का साथ इस्तेमाल महिलाओं को पसंद आएगा। कॉन्ट्रासेप्टिव ज्वेलरी में ट्रांसडर्मल पैच टेक्नोलॉजी है। यह मोशन सिकनेस रोकने, धूमपान छोड़ने में मदद के लिए पहले से अपनाई जा रही है।

पैच में 3 स्तर, बाहरी हिस्सा हार्मोन छोड़ता रहता है
शोधकर्ताओं ने एनिमल मॉडल पर इस टेक्नोलॉजी का परीक्षण किया है। इसमें लगे पैच रक्त में जरूरी मात्रा में गर्भनिरोधक हार्मोन का स्राव करते हैं। इस बालीनुमा पैच में तीन स्तर होते हैं। इसके मध्य स्तर में गर्भनिरोधक दवा ठोस रूप में होती है। जबकि पैच का बाहरी हिस्सा त्वचा से चिपका रहता है और हार्मोन छोड़ता रहता है।

सेफ्टी टेस्ट में पास हुई पुरुष गर्भनिरोधक गोली
वॉशिंगटन के वैज्ञानिक पुरुष गर्भनिरोधक गोली बनाने के करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने ऐसे कैप्सूल का परीक्षण किया है, जो स्पर्म की सक्रियता कम कर देता है, इसका दुष्प्रभाव भी नहीं होता। शोधकर्ताओं ने 40 पुरुषों को एक महीने तक कैप्सूल दिया। स्टडी के दौरान उन्होंने पाया कि जो पुरुष रोजाना कैप्सूल खा रहे थे, उनमें टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन स्तर गिर गया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


family planning with the help of jewelry innovation by american scientists

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *