Uncategorized

आसिया बीबी की रिहाई के बाद पाकिस्तान में भड़क उठे लोग, जज को दी जान से मारने की धमकी



इंटरनेशनल डेस्क, इस्लामाबाद. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने ईशनिंदा मामले में ईसाई महिला असिया बीबी को बरी कर दिया। इस फैसले के खिलाफ देशभर में बड़े स्तर पर प्रदर्शन शुरू हो गए। पाक की कट्टरपंथी तहरीक-ए-लब्बैक पार्टी (टीएलपी) ने फैसला सुनाने वाले जजों को मारने की धमकी दी है। साथ ही प्रधानमंत्री इमरान खान के भी इस्तीफे की मांग की।

आठ साल जेल में बंद रहीं असिया

असिया को ट्रायल और हाईकोर्ट दोनों में ईशनिंदा का दोषी करार दिया गया था। असिया पर आरोप था कि उसने पड़ोसियों के सामने इस्लाम की निंदा की। सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने हाईकोर्ट का फैसला पलटते हुए असिया बीबी को दोषमुक्त कर दिया। साथी ही उनकी रिहाई के आदेश भी दिए। असिया पिछले आठ सालों से जेल में बंद हैं।

पूरे पाकिस्तान में कट्टरपंथियों के प्रदर्शन
हालांकि, कोर्ट के इस फैसले पर तहरीक-ए-लब्बैक के प्रमुख मोहम्मद अफजल कादरी ने फरमान जारी कर कहा- “चीफ जस्टिस समेत जिन लोगों ने भी असिया को बरी किया है, वे मौत के हकदार हैं।” पार्टी के हजारों कार्यकर्ता लाहौर में असिया को फांसी देने की मांग के साथ प्रदर्शन किए। इस्लामाबाद जाने वाले मुख्य हाईवे को बंद कर दिया। इसके अलावा पोर्ट सिटी कराची में भी प्रदर्शन की वजह से बंद जैसे हालात पैदा हो गए।

इमरान ने की शांति बनाए रखने की अपील
सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। साथ ही कट्टरपंथियों पर कड़ा रुख अपनाते हुए इमरान ने कहा कि वे सरकार से न उलझें और तोड़फोड़ जैसी घटनाओं से बचें वरना सरकार को अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटेगी।

एक गिलास पानी से शुरू हुआ विवाद : मामले की शुरुआत 14 जून 2009 को हुई। आसिया ने अपनी किताब में लिखा है कि 'मैं जेल में हूं, क्योंकि मैंने उसी गिलास से पानी पी लिया जिससे मुस्लिम महिलाएं पानी पीती थीं।
– उन्होंने उस दिन का जिक्र करते हुए लिखा कि उस दिन फालसा बटोरने गई थी। इसी दौरान उन्होंने पास के कुएं के पास रखे गिलास में पानी पी लिया। उन्होंने एक प्यासी मुस्लिम महिला को भी उसी गिलास में पानी दिया। ऐसा करने पर उन्हें चिल्लाकर कहा गया कि एक ईसाई महिला के पानी पीने की वजह से वह अशुद्ध हुआ, तब जवाब में आसिया ने कहा मुझे लगता है कि ईसा मसीह इस काम को पैगंबर मोहम्मद से अलग नजर से देखेंगे। इसी बात पर विवाद शुरू हो गया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Protests erupt in major cities as SC acquits Asia Bibi of blasphemy charges

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *