Uncategorized

इंटरनेट पर #trashtag चैलेंज, 26 हजार लोगों ने कचरा साफ कर फोटो पोस्ट की



वॉशिंगटन. दुनियाभर में स्वच्छता को लेकर जागरूकता बढ़ रही है। हाल ही में सोशल मीडिया पर सफाई को लेकर #trashtag (हैशटैगट्रैशटैग) चैलेंज रखा गया। इसमें लोगों से अपने आसपास कचरा इकट्ठा करने की चुनौती रखी गई। इसके फोटो पोस्ट करने के लिए भी कहा गया। दुनियाभर से लोगों ने पार्क, सड़क, समुद्र और बीच की सफाई के 26 हजार से ज्यादा फोटो पोस्ट किए।

  1. कैलिफोर्निया के बीच पर लोगों ने कचरा इकट्ठा कर उसे बैगों में भरा। वहीं, गुजरात के जूनागढ़ में भी एक ग्रुप ने भी लोगों द्वारा फैलाई गई पॉलिथीन बटोरीं।

  2. #trashtag चैलेंज तब ज्यादा मशहूर हुआ जब रेडिट वेबसाइट पर लोगों को चुनौती दी गई कि वे दुनिया को एक बेहतर जगह कैसे बना सकते हैं। #trashtag का आइडिया पहली बार 2015 में आया था जब एक क्लोदिंग कंपनी यूसीओ ने #TrashTag प्रोजेक्ट लॉन्च किया था।

  3. यूसीओ के तत्कालीन पीपुल एम्बेसडर स्टीवन रीनहोल्ड के मुताबिक- मैं और मेरा दोस्त कैलिफोर्निया में एक रोड ट्रिप पर जा रहे थे। हमने कार की खिड़की खोलकर एक कागज का टुकड़ा बाहर फेंक दिया। हमें इस बात पर दुख हुआ कि एक सुंदर जगह पर हमने गंदगी फैलाई। 100 रद्दी टुकड़े उठाने का फैसला किया।

  4. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक- हमारे महासागरों में 15 करोड़ टन कचरा जमा है। 2018 की यूके की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 से 2015 के बीच समुद्रों में जमा कचरा तिगुना हो जाएगा

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      मार्शल आईलैंड के समुद्र से कचरा निकालता व्यक्ति।


      जूनागढ़ के ग्रुप ने पॉलिथीन बटोरीं।


      बॉयस्काउट्सऑफअमेरिका पर भी लोगों ने सफाई की फोटो शेयर कीं।


      बीच से कचरा इकट्ठा कर खुशी मनाते लोग।


      लड़की ने इंस्टाग्राम पर बीच पर कचरे के साथ और कचरा साफ करने के बाद फोटो शेयर की।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *