Uncategorized

इमरान की मंत्री ने कहा- ये पहला दौरा था जिसमें पीएम भिखारी बनकर नहीं गए; 10 करोड़ रुपए बचाए



इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तीन दिन के अमेरिकी दौरे के बाद गुरुवार को स्वदेश लौट आए। इसी दिन उनकी सरकार का एक साल भी पूरा हो रहा है। एयरपोर्ट के बाहर ही इमरान ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को पुरजोश अंदाज में संबोधित किया। इस भाषण के बाद उनकी विशेष सूचना सलाहकार और देश की सूचना एवं प्रसारण मंत्री फिरदौस आशिक अवान ने एक ऐसा बयान दिया जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। अवान ने कहा, “यह पहला ऐसा दौरा था जिसमें हमारे पीएम भिखारी बनकर नहीं गए।” दूसरी तरफ, एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि खान ने अपनी सादगी से अमेरिकी दौरे पर मुल्क के 10 करोड़ रुपए बचाए।

अवान का बयान वायरल
फिरदौस पहले भी कुछ बयान ऐसे दे चुकी हैं जिसकी वजह से सरकार की फजीहत हुई है। आतंकवाद के मुद्दे पर उन्होंने एक बार कहा था- हर देश में दहशतगर्दी होती है लेकिन हम इसलिए बदनाम हो जाते हैं क्योंकि अवाम अनपढ़ और गरीब है। पीएम के स्वदेश लौटने के बाद फिरदौस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “सच कहूं तो यह हमारे प्रधानमंत्री का ऐसा पहला विदेशी दौरा था जिसमें वो भिखारी बनकर नहीं बल्कि मुल्क का फख्र बनकर गए।” उनके इस बयान पर मशहूर पत्रकार नायला इनायत ने ट्वीट किया। कहा- क्या इसका ये मतलब है कि इसके पहले प्रधानमंत्री ने जितने विदेशी दौरे किए, उस सभी में वो भिखारी बनकर गए थे?

फिजूलखर्ची पर लगाम
पाकिस्तान के अखबार ‘द ट्रिब्यून’ ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि इमरान ने अमेरिकी दौरे में फिजूलखर्ची से परहेज करते हुए देश के 10 करोड़ रुपए बचाए। इसके मुताबिक, पहले के पीएम दो बोइंग 777 विमान और तमाम लाव लश्कर के साथ अमेरिका जाते थे। इसमें एक घंटे में ही 45 लाख रुपए खर्च होते थे। पाकिस्तान से अमेरिका पहुंचने में 14 घंटे लगते हैं। पीएम और उनके स्टाफ को उनकी पसंद का खाना सर्व करना होता था। आने-जाने और बाकी सुविधाओं का खर्च जोड़ा जाए तो पाकिस्तानी मुद्रा में यह 12 से 16 करोड़ रुपए होता था। इस बार इमरान कतर एयरवेज की फ्लाइट से गए और उसी से लौटे। होटल की बजाए वो पाकिस्तानी राजदूत के आधिकारिक निवास में ठहरे। इस तरह करीब 10 करोड़ रुपए की बचत हुई।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


अमेरिकी दौरे में इमरान ने अपने स्टाफ के साथ मेट्रो में भी सफर किया था।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *