Uncategorized

कंधार जा रहे विमान ने भेजा हाईजैक होने का मैसेज, पायलट ने कहा- गलती से दबा अलार्म



नई दिल्ली. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डे पर अरियाना अफगान एयरलाइंस के एक विमान से शनिवार दोपहर हाईजैक का संदेश भेजा गया। इसके बाद विमान को टेकऑफ से पहले रोक लिया गया। जांच के दौरान विमान के कैप्टन ने कहा कि उसने गलती से अलार्म दबा दिया था। सुरक्षा अधिकारियों ने पूरे विमान की जांच की, जिससे फ्लाइट करीब दो घंटे लेट हो गई।

  1. दिल्ली से कंधार जा रहे इस विमान में 124 मुसाफिर और 9 क्रू मेंबर सवार थे। इसे 3:30 बजे इंदिरा गांधी हवाई अड्‌डे से टेकऑफ करना था। उसी दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटी को विमान के पायलट की ओर से हाईजैक का मैसेज मिला। सुरक्षा अधिकारियों ने प्लेन को रनवे पर ही रोक लिया और चारों तरफ से घेर लिया।

  2. जांच के दौरान कैप्टन ने बताया कि वह अपने को-पायलट को अलर्ट की प्रक्रिया के बारे में बता रहा था। इसके लिए उसने अलार्म सिस्टम में कोड 7500 डाला था, जिसका मतलब प्लेन हाईजैक होना है।उसी दौरान गलती से अलार्म बटन दब गया और एयर ट्रैफिक कंट्रोल के पास हाईजैक का मैसेज चला गया।

  3. नागरिक उड्‌डयन सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, पूरी तरह जांच के बाद ही विमान को रवाना किया गया। इसमें कैप्टन की गलती होने की बात सामने आई। हालांकि, इस दौरान यात्रियों को दोबारा सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Hijack Scare In Delhi After Pilot Presses Wrong Button On Kandahar Flight

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *