Uncategorized

चीन के सिचुआन में 6 तीव्रता का भूकंप; 11 की मौत, 122 जख्मी



बीजिंग. चीन के सिचुआन प्रांत में आए भूकंप के दो झटकों में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 122 लोग घायल हो गए। चीन के भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के मुताबिक, स्थानीय समय के अनुसार यिबिन शहर के चांगिंग काउंटी में सोमवार रात10.55 बजे पहली बार 6 तीव्रता काभूकंप आया। वहीं, 5.3 तीव्रता के साथ दूसरा झटका मंगलवार सुबह आया।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एक बचावकर्मी ने कहा कि चांगिंग काउंटी में दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, जिसमें एक की हालत गंभीर है। शौन्गी शहर में चार लोगों को अस्पताल भेजा गया है। चेंजिंग काउंटी में 16वीं मंजिल पर रहने वाले चेन होंगसिया ने कहा कि जब भूकंप आया, मैं अपने घर में आराम कर रहा था। मेरा परिवार बचने के लिए पहले टॉयलेट में गया फिर सभी बाहर निकले।

पीड़ितों की मदद के लिए 5 हजार टेंट लगाए गए

प्रांतीय राजधानी चेंगदू में चेतावनी प्रणाली ने भूकंप आने से एक मिनट पहले लोगों को सतर्क किया। इसके बाद ही तेज भूकंप महसूस किया गया।इसके तुरंतबाद आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने राहत कार्य शुरू किया। प्रभावित क्षेत्रों में बचावकर्मियों को भेजा गया। स्टेट मीडिया के मुताबिक, राष्ट्रीय खाद्य मंत्रालय ने पांच हजार टेंट, 10 हजार फोल्डिंग बेड्स और 20 हजार रजाई भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में भेजा है।

मेइदोंग शहर में भूकंप से होटल गिर गया

मंत्रालय ने कहा कि 63 दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है और 302 दमकलकर्मियों को बचाव कार्य में लगाया गया है। भूकंप के कारण मेइदोंग टाउनशिप में होंगुआन होटल ढह गया। सिचुआन के लुझोउ शहर के यिबिन और जुयॉन्ग काउंटी को जोड़ने वाले हाईवे में दरार आ गई। हाईवे को फिलहाल बंद कर दिया गया है। दो अन्य मार्गों भी बंद कर दिए गए।

मेइदोंग और शुआंगे शहर में संचार व्यवस्था बाधित

मेइदोंग और शुआंगे शहर में संचार व्यवस्था बाधित हो गई है। दोनों शहर भूकंप के केंद्र के पास स्थित हैं। स्थानीय पुलिस यहां से लोगों को निकालने में जुटी है। डॉक्टर, दमकलकर्मी और अन्य बचावकर्मी भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं। आपातकालीन प्रबंधन ब्यूरो ने कहा कि पड़ोसी चोंगकिंग शहर के भी कई इलाकों में जोरदार झटके महसूस किए गए। यह इलाका उपकेंद्र के पास है। हालांकि, यहां किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


राहत कार्य में जुटे बचावकर्मी।


Eleven people were killed and 122 injured by two strong earthquakes in China


Eleven people were killed and 122 injured by two strong earthquakes in China


Eleven people were killed and 122 injured by two strong earthquakes in China

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *