Uncategorized

चीन ने मरम्मत के बाद पाक को सौंपा जेएफ-17 फाइटर जेट, पहली बार लड़ाकू विमान का निरीक्षण किया गया



बीजिंग. चीन ने मरम्मत के बाद पहलाजेएफ-17 फाइटर जेट पाकिस्तान कोसौंपा।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन और पाकिस्तानके बीच एक दशक पहले एकल इंजन वाले हल्के जेएफ फाइटर जेट के निर्माण को लेकर समझौता हुआ था। चीन ने फाइटर जेट कीपहलीखेप पाकको 2007 में सौंपी थी। इनमें शामिल जेट्स को पाक नेवायु सेना में रखाथा।

मरम्मत के लिए नवंबर 2016 में समझौता हुआ

सेना के विशेषज्ञ ने बताया कि एक दशक तक इस्तेमाल किए जाने के बाद पहली बार जेएफ-17 को मरम्मत के लिए भेजा गया था। नवंबर 2016 में पाक और चीन के बीच जेएफ-17 की मरम्मत को लेकर समझौताहुआ। नवंबर 2017 में फाइटर जेट कीमरम्मत का कार्य शुरू हुआ।

मार्च में जेएफ-17 पाक को सौंपा गया था

चीनी एविएशन न्यूज के मुताबिक, एविएशन इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन ऑफ चीन (एवीआईसी) के तहत चांग्सा 5712 एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री ने फाइटर जेट कीमरम्मत की।इसके बाद जेट को मार्च में पाकिस्तानी क्लाइंट को सौंपा गया। यह पहली बार है,जब एवीआईसी ने निर्यात के लिए थर्डऔर फोर्थ जेनरेशन के फाइटर जेट कीमरम्मत की गई।

ब्लॉक 3 वैरिएंट और शक्तिशाली होगा

चीन के रक्षा विशेषज्ञ फू क्वानशाओ ने कहा कि जेएफ-17 कीपहली बार मरम्मत करना हमारे लिए मिल का पत्थर है।फाइटर जेट कीमरम्मतमें पुराने पार्ट्सहटाकर नए लगाए गए हैं। इसके एयरफ्रेम और इंजन में भी बदलाव किए गए हैं। जेएफ-17 केब्लॉक 3 वैरिएंट पर काम चल रहा है। उम्मीद है कि यह पहले की अपेक्षा ज्यादा शक्तिशाली होगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रतीकात्मक फोटो।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *