Uncategorized

ट्रम्प को नहीं दिया गया भारत आने का आधिकारिक न्योता



नई दिल्ली/वॉशिंगटन. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भारत आने का प्रस्ताव दिया था। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि इस संबंध में ट्रम्प को कोई भी आधिकारिक या लिखित न्योता नहीं भेजा गया।दो दिन पहले व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा था कि गणतंत्र दिवस पर भारत आने के न्योता का राष्ट्रपति ट्रम्प सम्मान करते हैं, लेकिन वे व्यस्तता के चलते भारत जाने में असमर्थ हैं।

  1. सूत्रों ने बताया, ‘‘पीएम मोदी ने जून 2017 के अमेरिका दौरे के वक्त राष्ट्रपति ट्रम्प से अपनी सुविधानुसार भारत आने का आग्रह किया था। यह किसी भी तरह का आधिकारिक न्यौता नहीं था। व्हाइट हाउस ने पीएम मोदी के उस आग्रह के आधार पर बयान जारी किया।’’

  2. सूत्रों का कहना है कि दोनों देशों के नेता 30 नवंबर से अर्जेंटीना में होने वाली जी-20 समिट में पहुंचेंगे। उम्मीद है कि उस दौरान दोनों नेताओं की मुलाकात और द्विपक्षीय बातचीत भी होगी। भारत हर साल गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में किसी विदेशी नेता को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित करता है।

  3. 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में शरीक हुए थे। बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति वह उनका दूसरा भारतीय दौरा था। इसके अलावा आसियान देशों के प्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

  4. 2016 में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और 2014 में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में आए थे। इसके अलावा निकोलस सरकोजी, व्लादिमीर पुतिन, नेल्सन मंडेला आदि विदेशी नेता भी गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में शामिल हो चुके हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      No formal invite was sent to President Trump to visit India

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *