Uncategorized

पगड़ी गिराने पर 3 साल की कैद, कोर्ट ने दोषी को सिख धर्म का अध्ययन करने को भी कहा



न्यूयॉर्क. अमेरिका में एक जज ने हेट क्राइम के दोषीको तीन साल जेल की सजा सुनाई है, साथ ही उसे सिख धर्म का अध्ययन करके उस पर एक रिपोर्ट पेश करने को कहा है।इसके लिए उसे स्थानीय गुरुद्वारा की सालाना संगत में भाग लेने का आदेश दिया गया है। 25 साल के एंड्रू रामसे ने सिख दुकानदार हरविंदर सिंह डोडको बुरी तरह पीटा और धमकाया था।

सिगरेट न देने पर हुआ था विवाद

अमेरिका में सिखों के अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाले सबसे बड़े संगठन सिख कोअलिशनके मुताबिक, हरविंदर की ओरेगन राज्य में दुकान है। 14 जनवरी को रामसे ने उनसे सिगरेट मांगीथा। हरविंदर ने कानून के तहत उन्हें पहचान पत्र दिखाने कोकहा। रामसे के पास पहचान पत्र नहीं था, जिसके बाद ने सिगरेट देने से मना कर दिया।

घृणित अपराध में दोषी ठहराया गया

बताया जाता है कि रामसे ने हरविंदर को उनके धर्म के कारण पीटा, पगड़ी उतार दी, दाढ़ी खिंची, थूकाऔर धमकी भी दी।सिख कोलिएशन के मुताबिक, ओरेगन कानून के तहत मारिऑन काउंटी के जज लिंड्से पार्टि्ड्ज ने रामसे को घृणित अपराध में दोषी ठहराया।

‘सिखों को कई बार हेट क्राइम का सामना करना पड़ता है’

जज ने कहा कि ऐसे घृणित अपराध अज्ञानता का परिणाम है। कोर्ट में अपने लिखित बयान में हरविंदर ने कहा कि हर व्यक्ति को बिना किसी डर के जीने का हक होना चाहिए। चाहे वह किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो। सिख संगठन के अनुसार, अमेरिका में सिखों को कई बार हेट क्राइम का सामना करना पड़ता है। यह फैसला ओरेगन में विभिन्न समुदायों को घृणित अपराध से सुरक्षित रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

एक साल में हेट क्राइम के 40% मामले बढ़े

एफबीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक साल के दौरान ओरेगन में हेट क्राइम के मामले करीब 40% तक बढ़े हैं। पिछले साल मईमें, ओरेगन अटॉर्नी जनरल एलेन रोसेनब्लम ने हेट क्राइम को रोकने के लिए एक विशेष टास्क फोर्स बनाई थी। ऐसे अपराधों को रोकने के लिए हाल ही में सीनेट बिल 577 पेश किया गया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रतीकात्मक चित्र।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *