Uncategorized

पाकिस्तान को अब भी सता रहा भारत के हमले का डर, विदेश मंत्री ने कहा- भारत कर रहा एक और हमले की तैयारी



इंटरनेशनल डेस्क (इस्लामाबाद). पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि हमारे पास पक्की जानकारी है कि भारत एक बार फिर हम पर हमले की योजना बना रहा है। कुरैशी के मुताबिक, भारत 16 से 20 अप्रैल के बीच हमला कर सकता है। इसलिए पाक ने संयुक्त राष्ट्र के पांचों स्थाई सदस्यों को इसकी जानकारी दे दी है। कुरैशी ने ये बात रविवार को मुल्तान में मीडिया से बातचीत के दौरान कही।

– कुरैशी ने बताया कि भारत दोबारा हमले की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि 'हमारे पास पुख्ता और विश्वसनीय जानकारी है कि भारत एक बार और पाकिस्तान पर हमले की तैयारी कर रहा है। हमारी जानकारी के मुताबिक यह हमला 16 से 20 अप्रैल के बीच किया जा सकता है।'
– हालांकि उन्होंने ये साफ नहीं किया कि पाक के पास हमले से जुड़ी क्या जानकारी मौजूद है। लेकिन, उन्होंने यह जरूर कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान इसे देश के साथ साझा करने वाले हैं।
– बता दें कि भारत ने पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए 26 फरवरी को पीओके के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी। जिसमें जैश ए मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया था।
– एयर स्ट्राइक को हुए महीनाभर से ज्यादा वक्त गुजर जाने के बाद भी पाकिस्तान ने अबतक भारत के लिए अपना हवाई मार्ग पूरी तरह से नहीं खोला है। हाल ही में उसने यूरोपीय देशों की ओर जाने वाली फ्लाइटों के लिए अपने एक हवाई रास्ते को खोला है, जबकि 10 हवाई रास्ते भारत के लिए अब भी बंद हैं।

इमरान ने की थी एफ-16 गिराए जाने के दावे को नकारने की कोशिश

– इससे पहले पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को ट्वीट कर कहा था कि एफ-16 गिराने का दावा कर भाजपा ने युद्ध का झूठा माहौल खड़ा करने की कोशिश की। लेकिन अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने खुद ही कह दिया कि पाक के बेड़े से कोई एफ-16 नहीं गायब है। उन्होंने कहा था कि सच हमेशा जिंदा रहता है और भाजपा का फायदा पाने के लिए चला गया दांव उल्टा पड़ गया।

अमेरिका ने जांच की बात से किया इनकार

– अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने कहा है कि उसे पाकिस्तान में एफ-16 को लेकर हुई किसी जांच की जानकारी नहीं है। पेंटागन के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा, 'विभाग ऐसी किसी भी जांच के बारे में नहीं जानता है।'
– वहीं भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी अमेरिकी मैगजीन 'फॉरेन पॉलिसी' की एफ-16 को लेकर दी गई रिपोर्ट को खारिज कर दिया। सीतारमण ने इस मैगजीन की लेखिका को भारत की ओर से दिए गए सबूतों को पढ़ने औैर रिसर्च कर रिपोर्ट देने की सलाह दी।
– अमेरिकी मैगजीन की रिपोर्ट में अमेरिका के दो अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान में एफ-16 विमानों की गिनती की गई है। कोई विमान गायब नहीं है औैर न ही कोई नुकसान हुआ है। रिपोर्ट के बाद भारतीय वायु सेना ने कहा था कि, नौशेरा सेक्टर में हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन विमान ने एक एफ-16 को मार गिराया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


India planning another attack between April 16-20: Pakistan Foreign Minister

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *