Uncategorized

पूर्व सैनिक ने गोलीबारी में पैर खोया, सिगरेट कंपनी ने कैंसर चेतावनी के लिए फोटो इस्तेमाल की



पेरिस. फ्रांस के रहने वाले 60 साल के एक पूर्व सैनिक ने सिगरेट कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उनका आरोप है कि कंपनी ने बिना पूछे उनकी तस्वीर को अपने पैकेट में इस्तेमाल कर लिया। वह भी स्मोकिंग के खिलाफ चेतावनी के तौर पर। जबकि मर्ट्ज शहर में रहने वाले सैनिक का कहना है कि उन्होंने अपना पैर अल्बानिया में गोलीबारी के दौरान गंवाया था।

  1. सिगरेट के पैकेट पर सैनिक के पैर की फोटो के साथ चेतावनी में कहा गया है,‘‘धूम्रपान से धमनियां खराब होती हैं।’’ इन तस्वीरों को स्वीकृति देने वाली यूरोपियन कमीशन ने कहा कि किसी भी तरह की समानता महज इत्तेफाक है। 2014 के एक कानून के मुताबिक, यूरोप सिगरेट और तंबाकू कंपनियों के लिए पैकेट के 65% हिस्से पर चेतावनी के साथ तस्वीर लगाना अनिवार्य है।

  2. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैनिक के बेटे ने पिछले साल लग्जेमबर्ग में यह तस्वीर देखी थी। उसने फोटो में शरीर पर बने चोटों के निशान से इसकी पहचान की थी। वह पैकेट को घर लाया, जहां तस्वीर की उनके पिता के ही होने की पुष्टि की। इसके बाद परिवार ने बिना पूछे तस्वीर इस्तेमाल करने के लिए सिगरेट कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

  3. सैनिक ने नाम न उजागर करने की शर्त पर कहा कि उन्होंने 1997 में अल्बेनिया में शूटिंग में पैर गंवा दिया था। पिछले करीब 20 साल से वह बैसाखी के सहारे चल रहे हैं। उन्होंने कहा, मैंने कभी तस्वीर इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दी। यह 2018 में एक स्थानीय अस्पताल में ली गई थी, जहां वे जांच कराने गए थे।

  4. परिवार के वकील एंतोइन फितांटे के मुताबिक, तस्वीर उनके मुवक्किल की है। इसमें सभी चोट के निशान खास हैं। किसी भी एक्सपर्ट को सच्चाई समझने में बिल्कुल समय नहीं लगेगा। एंटोइन के मुताबिक, इस वाकये से पूर्व सैनिक को काफी चोट पहुंची है, क्योंकि उनकी दिव्यांगता को गलत जगह इस्तेमाल किया गया। उन्होंने इस मामले में अस्पताल से भी जवाब मांगा है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Tobacco Warning Image: Man Shocked After Seeing His Amputated Leg On European Union cigarette packets

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *