Uncategorized

प्रदूषण से निजात पाने की तैयारी, विमान बनाएंगे बारिश कराने वाले बादल



बैंकॉक. थाईलैंड में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ चुका है। अब सरकार बादल बनाने वालेविमान तैनात करने का सोच रही है ताकि हवा साफ करने के लिए कृत्रिम बारिश कराई जा सके। बादलों को संघनित करने के लिए हवा में रसायन भी फैलाए जाएंगे। वहीं, दक्षिण कोरिया में प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए आपातकालीन नियम लागू किए गए हैं।

  1. थाईलैंड के पॉल्यूशन कंट्रोल डिपार्टमेंट के डीजी प्रालोंग दुमरोंगथाई के मुताबिक- कृत्रिम बारिश कराने के लिए रॉयल रेनमेकिंग एंड एग्रीकल्चरल एविएशन की मदद ली जाएगी। बारिश कब कराई जाए, यह हवा और हवा में आर्द्रता के स्तर पर निर्भर करेगा।

  2. बैंकॉक में बीते दो महीने से प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा है। एन्वायरमेंट ग्रुप ग्रीनपीस के मुताबिक- बैंकॉक दुनिया के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शामिल हैं।

  3. बैंकॉक में स्मॉग (धुएं और कोहरे का मिश्रण) की वजह कारों-फैक्ट्रियों से निकले धुएं और फसल कटाई के बाद बचे कचरे को जलाने को वजह बताया जा रहा है। टीवी, रेडियो और सोशल मीडिया पर लोगों को ताकीद दी जा रही है कि वे मास्क पहनकर बाहर निकलें।

  4. प्रदूषण मापने वाली एक संस्था एयर विजुअल के मुताबिक, सोमवार को बैंकॉक में पॉल्यूशन 156 एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) पाया गया। इस लेवल को सेहत के लिए खतरनाकमाना जाता। हाल ही में बैंकॉक में पीएम 2.5 कणों का स्तर रिकॉर्ड 102 माइक्रोग्राम्स/क्यूबिक मीटर (एमसीएम) दर्ज किया गया था।

  5. पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के महानिदेशकके मुताबिक, ‘‘हमारे यहांपीएम का स्तर ज्यादा जरूर है, लेकिन किसी तरह का संकटनहीं है। प्रदूषण का स्तर 120-150 की रेंज में नहीं है। लोगों से अपील है कि वे बाहर निकलते वक्त मास्क पहनें।’’

  6. ग्रीनपीस की थाईलैंड की निदेशक तारा बुआकामस्री ने कहा कि प्रदूषण के इस स्तर को कम करने के लिए तुरंत कदम उठाने की जरूरत है मसलन सड़कों पर दौड़ती कारों की संख्या कम करनी होगी और हाईरिस्क वाले इलाकों में स्कूल बंद करने होंगे।

  7. कृत्रिम बादल बनाने के लिए सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और नमक का इस्तेमाल किया जाता है। वायुमंडल में मौजूदा बादल इन कृत्रिम बादलों को और सघन कर देते हैं, जिससे बारिश की संभावना बढ़ जाती है।

  8. योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक,राजधानी सियोल में प्रदूषण 194 एमसीएम दर्ज किया गया, 2015 के बाद से यह सबसे ज्यादा है। सरकार ने ताप विद्युत गृहों को 80% कम काम करने का आदेश दिया है। वहीं, सियोल में 2.27 टन से ज्यादा वजनी डीजल गाड़ियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      सोमवार को बैंकॉक में पॉल्यूशन 156 एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) पाया गया।


      बैंकॉक में स्मॉग की वजह कारों-फैक्ट्रियों से निकले धुएं और फसल कटाई के बाद बचे कचरे को जलाने को बताया जा रहा है।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *