Uncategorized

बच्चों को पीटने के खिलाफ बिल ला सकती है सरकार, लेकिन 53% माता-पिता जता रहे विरोध



एडिनबरा. स्कॉटलैंड की संसद बच्चों के साथ होने वाली मारपीट पर प्रतिबंध लगाने के लिए जल्द ही बिल ला सकती है। यह कानून बनाने के लिए सांसदों की एक कमेटी ने जनता की रायशुमारी भी शुरू कर दी है। दरअसल, स्कॉटलैंड का कानून जरूरी कारणों से बच्चों की पिटाई करने वालों को सुरक्षा देता है। ऐसे में मानवाधिकार संगठन अब बच्चों के अधिकार के लिए आगे आ गए हैं।

स्कॉटिश अखबार द संडे टाइम्स स्कॉटलैंड ने बिल लाने को लेकर एक सर्वे किया। इसमें 1024 वोटर्स की राय ली गई, जिसके नतीजे चौंकाने वाले थे। बच्चों को पीटने पर प्रतिबंध का समर्थन करने की जगह ज्यादातर लोगों ने इसे जरूरी बताया। सिर्फ 30% लोगों ने बच्चों को पीटने पर प्रतिबंध का समर्थन किया। वहीं, 53% लोगों का मानना था कि माता-पिता को बच्चों की पिटाई का अधिकार होना चाहिए। 17% लोगों ने इस मामले में साफ राय नहीं दी। करीब एक साल पहले हुए ऐसे ही सर्वे में करीब 75% लोगों ने बच्चों की पिटाई पर बैन का समर्थन किया था।

पुलिस और चर्च ने किया बैन का समर्थन

स्कॉटिश सांसद जॉन फिनी ने बच्चों से मारपीट प्रतिबंधित करने के लिए बिल पेश किया है। फिलहाल स्कॉटिश पुलिस फेडरेशन, चर्च और सोसायटी काउंसिल ऑफ स्कॉटलैंड ने बिल का समर्थन किया है। अगर संसद में यह बिल पास होता है तो माता-पिता अपने बच्चों की पिटाई नहीं कर सकेंगे। कमेटी की एक सदस्य रुथ मैग्वायर के मुताबिक, इस बिल पर बहस होने लगी है। कुछ लोग सोचते हैं कि शारीरिक दंड देने से बच्चों के अधिकार खत्म होते हैं। वहीं, कई का मानना है कि बच्चों को पीटने का अधिकार माता-पिता के पास होना चाहिए।

बच्चों को पीटने का अधिकार छीनना गलत
इस बिल के विरोध में भी आवाज उठने लगी हैं। स्कॉटलैंड का एक संगठन ‘बी रिजनेबल’ बिल के खिलाफ अभियान चला रहा है। इस संगठन का कहना है कि अगर बच्चों को पीटने के खिलाफ कानून बनाया जाता है तो माता-पिता अपराधी के तौर पर देखे जाएंगे। संगठन के प्रवक्ता के मुताबिक, दुनियाभर में करीब 140 देश ऐसे हैं, जो माता-पिता की आजादी और जिम्मेदारी का सम्मान करते हैं, ताकि वे अपने बच्चे को अनुशासित कर सकें। वहीं, स्कॉटलैंड में इस तरह का बिल माता-पिता से बच्चों को अभद्र बनने से रोकने का जरिया भी छीन लेगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Scottish govt asks public if smacking children should be banned

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *