Uncategorized

बर्फ में दबा मिला भेड़िए का 40 हजार साल पुराना सिर, बालों के साथ दांत भी सही सलामत मिले



मॉस्को. वैज्ञानिकों ने साइबेरिया की बर्फीली पहाड़ियों से हिम युग के एक भेड़िए का सिर खोजा है। भेड़िए के सिर में दिमाग के साथ-साथ उसके बाल और दांत भी सुरक्षित हैं। बताया गया है कि भेड़िए का यह सिर 40 हजार साल पुराना है। सिर 16 इंच लंबा है, जो आज केभेड़ियों के सिर के आकार (9.1-11 इंच) का करीबदोगुना है।

भेड़िए का सिर आर्कटिक सर्किल में 2018 में वैज्ञानिक पावेल एफिमोव ने खोजा।धड़ आसपास कहीं नहीं मिला। इससे माना जा रहा है कि भेड़िए पर किसी दूसरे जानवर ने ही हमला किया था, क्योंकि रूस में पहली बार मानवजाति 32 हजार साल पहले आई थी।

रूसी वैज्ञानिक डॉक्टर एल्बर्ट प्रोतोपोपोव ने बताया कि सिर में मौजूद ज्यादातर कोशिकाएं बिल्कुल नई जैसी ही मिलीं। उन्होंने कहा कि भेड़िए के सिर की तुलनात्मक रिसर्च अब आधुनिक युग के भेड़ियों के साथ की जाएगी। इससे साफ होगा कि बीते हजारों सालों के बदलते हालात मेंजानवरों का विकास कैसे हुआ?

हिमयुग के जानकारी जुटाने में काम आएगा सिर

रूस की वेबसाइट साइबेरियन टाइम्स के मुताबिक, वैज्ञानिक भेड़िए के डीएनए की भी जांच करेंगे इससे उन्हें उस दौर की स्थिति की जानकारी मिलने में आसानी होगी। जिकेई यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन इन टोक्यो की प्रोफेसर नओकी सुजुकी के मुताबिक, भेड़िए के सिर के सीटी स्कैन में उसके अंदरूनी अंग और दिमाग सही हालत में पाए गए हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


40 thousand year old severed head of Wolf discovered in Siberian Region of Russia


40 thousand year old severed head of Wolf discovered in Siberian Region of Russia


40 thousand year old severed head of Wolf discovered in Siberian Region of Russia

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *