Uncategorized

बुजर्गों को एक्सीडेंट से बचाने के लिए स्पेशल चेयर बनाई, क्योंकि 54% बुजुर्गों की मौत हादसों में हुई



सियोल (दक्षिण कोरिया). सियोल के नामयांग्जू इलाके में रोड पार करने वाले बुजुर्गों के लिए खास तरह की चेयर बनाई गई हैं। इन चेयर को सबसे ज्यादा एक्सीडेंट होने वाले इलाकों में लगाया गया है। इन कुर्सियों से बुजुर्गों को रोड पार करने में हड़बड़ी नहीं होती, इन कुर्सियों पर आराम से बैठकर वे तय कर सकते हैं कि उन्हें कब सड़क के पार जाना है। स्थानीय मीडिया इन्हें लॉन्ग लाइफ चेयर्स के तौर पर पेश कर रहा है।

  1. दक्षिण कोरिया में यह पहल इसलिए अहम है क्योंकि 2017 में 1675 एक्सीडेंट हुए, इनमें 54% मृतक बुजुर्ग थे। पुलिस के मुताबिक इस साल 335 मामले इस तरह के सामने आ चुके हैं। इन आंकड़ों को देखते हुए एक पुलिस अफसर के दिमाग में इस तरह की चेयर का विचार आया।

    • पुलिस अफसर यो सैक जोंग के मुताबिक गलत क्रॉसिंग की वजह से खो रही जिंदगियों को लेकर वह परेशान थे। जब उन्होंने वजह खंगाली तो पता चला कि बुजुर्ग आपाधापी में रोड क्रॉस करने की कोशिश करते हैं, इसी वजह से ज्यादातर एक्सीडेंट होते हैं।
    • बुजर्गों से बातचीत और एक्सपर्ट द्वारा समाधान सुझाए जाने पर उन्होंने इस चेयर का प्रयोग शुरू किया। शुरुआत 10 ऐसे स्पॉट से हुई, जो एक्सीडेंट के लिए ही जाने जाते हैं। पुलिस के मुताबिक इन जगहों पर बुजुर्गों के साथ हादसों में 80% तक कमी दर्ज की गई है। इस पहल को अन्य शहरों ने भी अपनाने की इच्छा जताई है।सियोल के विभिन्न क्षेत्रों में वाई-फाई पोल से जोड़कर चेयर लगाई गई है।
  2. वाई-फाई पोल से लगाई गई ये चेयर बुजुर्गों के साथ-साथ महिलाओं और बच्चों की भी पसंद बन गई हैं। बाजारों से भारी-भरकम खरीदारी करने वालों को भी ये चेयर्स बीच-बीच में ब्रेक लेने के लिए सहूलियत देती हैं। वे अपने भारी बैग साइड में रखकर अपनी थकान उतार लेते हैं।

  3. जोंग कहते हैं कि सभी लोग इसका इस्तेमाल करें तो कोई हर्ज नहीं है, पर बुजुर्गों को प्राथमिकता दी जाए। जोंग इसके बाद अब गर्भवती महिलाओं और दिव्यांगजनों के लिए अलग तरह की चेयर बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      South Korea elderly back road safety seats

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *