Uncategorized

मुस्लिमों के पास नमाज पढ़ने के लिए जगह नहीं थी, यहूदियों ने खोला अपना प्रार्थनाघर



न्यूयॉर्क. यहूदियों के प्रार्थनाघर में नमाज का होना कुछ अजीब सा लगता है। लेकिन, न्यूयॉर्क सिटी के यहूदी प्रार्थनाघर ने ऐसा करके एक मिसाल कायम की है। पिछले दिनों इस्लामिक सोसायटी की मैनहटन मस्जिद में आग से काफी नुकसान हो गया था जिसके चलते मुस्लिमों के पास नमाज पढ़ने के लिए जगह नहीं थी। यहूदियों को जब यह पता चला तो उन्होंने अपने प्रार्थनाघर के द्वार इन लोगों के लिए खोल दिए।

प्रार्थनाघर के द्वार खुलने के पहले ही दिन सैकड़ों लोगों ने शाम की नमाज अदा की। सेंट्रल साइनेगोग के यहूदी प्रतिनिधि ने बताया कि मुस्लिम उनके परिसर को जब तक जरूरत हो इस्तेमाल कर सकते हैं। शुक्रवार को यहां पर नमाज की फोटो को रब्बी एंला बुचडाल के फेसबुक पर अपलोड करने के बाद हजारों लोग उसे शेयर कर चुके हैं।

बिना किसी हिचक के अनुमति दी गई

  • मस्जिद के इमाम ने कहा- “यह मेरे लिए न्यूयॉर्क में पवित्रतम क्षण है।”बुचडाल ने कहा कि उनके लिए भी निश्चित तौर पर यह खास मौका है।
  • सेंट्रल साइनेगोग के प्रतिनिधि ने कहा कि 20 साल पहले उनके प्रार्थनाघर में भी ऐसी ही आग लग गई थी। उन्हें उस समय के अपने अनुभव याद थे और इसने ही उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। हमने बिना किसी हिचक के अपने स्थल को मुस्लिम सोसायटी को इस्तेमाल करने की अनुमति दी।हमने जब शबात से संपर्क किया तो हम जानते थे कि हमारे पड़ोसी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। हमें पूरा भरोसा है कि वे जल्द ही इस मुश्किल दौर से उबर जाएंगे।
  • मस्जिद में लगी आग को बुझाने वाले फायर मार्शल ने बताया कि यह आग मस्जिद की सीढ़ियों के पास बने रेस्टोरेंट से शुरू हुई और उसने काफी बड़े हिस्से को अपनी चपेट में लिया। इस अग्निकांड में किसी तरह की साजिश या गड़बड़ी की कोई संभावना नहीं दिखी है, लेकिन वे जांच कर रहे हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


in newyork city jewish opened their prayer house for muslims to pray

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *