Uncategorized

वेबसाइट हैकिंग और डाटा चोरी के बाद ब्रिटिश एयरवेज पर रिकॉर्ड 157 करोड़ रुपए का जुर्माना



लंदन. ब्रिटिश एयरवेज पर वेबसाइट हैंकिंग और पैसेंजर्स का डाटा चोरी होने के मामले में रिकॉर्ड 157 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है। 2018 में साइबर हैकर्स ने ब्रिटिश एयरवेज के कंप्यूटर्स को हैक करपैसेंजर्स का डाटा चुराया था। इंटरनेशनल एयरलाइन्स ग्रुप (आईएजी) ने सोमवार को बताया कि यूके सूचना आयुक्त ने डेटा प्रोटेक्शन एक्ट के तहत नोटिस भी जारी कर दिया।

  1. यूके सूचना आयुक्त के मुताबिक, यह जुर्माना ब्रिटिश एयरवेयज के 2017 के कुल टर्नओवर का 1.5% है। इससे पहले फेसबुक पर डाटा लीक मामले में सबसे ज्यादा 4.30 करोड़ का जुर्माना लग चुका है। फेसबुक पर यह जुर्माना कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा स्कैंडल मामले में लगा था।

  2. ब्रिटिश एयरवेज के मुताबिक, उसके सिक्योरिटी सिस्टम पर सबसे पहला साइबर अटैक 6 सितंबर 2018 को हुआ था। इस दौरान हैकर्स ने करीब 5 लाख पैसेंजर्स का डाटा चुराया था। इसमें पैसेंजर्स के नाम, पता, ई-मेल आईडी और क्रैडिट जैसी मुख्य जानकारियां थीं।

  3. एयरलाइन के सीईओ एलेक्स क्रूज ने कहा है कि हमें कोई सबूत नहीं मिला है, जो साबित करे किग्राहकों का डाटा चोरी हुआ है। फिर भी हम इस घटना के कारण किसी भी असुविधा के लिए अपने पैसेंजर्स से माफी मांगते हैं।

  4. आईएजी प्रमुख विली वॉल्स ने कहा है कि वे अपनेएयरवेज के नामको बचाने और जुर्माने के लिए खिलाफ अपील कर सकते हैं। एयरवेज को यूके सूचना आयुक्त के सामने अपनी बात रखने का अधिकार है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      British Airways record fine after website hack and data stolen

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *