Uncategorized

शाही परिवार का 6 महीने पहले गायब हुआ 42 करोड़ रुपए का सामान डस्टबिन में मिला



स्टॉकहोम. स्वीडन के राजपरिवार के मुकुट और तलवारों समेत अन्य शाही सामान छह महीने पहले चोरी हो गया था। यह हाल ही में एक डस्टबिन में मिला। इस डिब्बे पर बम लिखा हुआ था। इस बारे में पुलिस ने कहा कि जो जानकारी मिल रही है, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि किंग कार्ल-IXके वक्त का शाही सामान राजधानी स्टॉकहोम में है।

  1. स्वीडन के एक अखबार एफ्तब्लादेत के मुताबिक, सिक्योरिटी गार्ड्स की जांच में जब डिब्बा खोला गया तो उसके अंदर शाही चीजें मिलीं। शाही सामान की कीमत 60 लाख डॉलर (करीब 42 करोड़ रुपए) आंकी गईहै।

  2. शाही सामान राजपरिवार के किसी सदस्य की मौत के बाद कॉफिन में रखा जाता है। सामान को फ्यूनरल रिगेलिया कहा जाता है। 1625 में पहली बार इन शाही चीजों को क्वीन क्रिस्टीना के अंतिम संस्कार में इस्तेमाल किया गया था। फिलहाल पुलिस पूरे इलाके के सर्विलांस कैमरों की जांच कर रही है कि इस तरह से सामान रखने के पीछे कौन जिम्मेदार है?

  3. 22 साल के एक स्वीडिश लड़के को दो मुकुट चुराने के मामले में आरोपी बनाया गया है। 31 जुलाई को स्ट्रेंगनास कैथेड्रल में सामानरखने वाली जगह एक कांच टूट गया था, इसकी वजह से अलार्म बज गया था। युवक को सितंबर में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन अभी तक उसकी पहचान उजागर नहीं की गई है। एक अन्य व्यक्ति को भी हिरासत में लिया गया है लेकिन उस पर शाही सामान चुराने का आरोप नहीं है।

  4. फ्यूनरल रिगेलिया स्ट्रेंगनास, उप्साला और वास्तेरास कैथेड्रल में रखे हुए हैं। स्वीडन के शाही जेवरात स्टॉकहोम के रॉयल कैसल के नियंत्रण में रहते हैं। पुलिस का कहना है कि पिछले साल अगस्त में चोरों ने सिक्योरिटी में सेंध लगाई, शाही चीजें चुराईं और झील के रास्ते भाग गए।

  5. स्ट्रेंगनास कैथेड्रल ने अपनी वेबसाइट में बताया था कि शाही सामान की हिफाजत के लिए पर्याप्त सुरक्षा थी और चेतावनी के लिए अलार्म भी लगा हुआ था। पुलिस ने चोरों को पकड़ने के लिए हेलिकॉप्टर और बोट भी भेजी, लेकिन नाकामी हाथ लगी थी। एक चश्मदीद ने बताया था कि उसने दो लोगों को कैथेड्रल की तरफ से आते देखा था और वे लोग मोटरबोट से भाग गए थे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      बरामद किया गया सामान।


      Stolen Swedish royal artefacts worth 6 million dollar found in a dustbin

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *