Uncategorized

संयुक्त राष्ट्र की अफसर ने कहा- दुनिया में किसी भी वक्त एटमी जंग हो सकती है



न्यूयॉर्क. संयुक्त राष्ट्र में निशस्त्रीकरण शोध संस्थान (यूएनआईडीआर) की निदेशक रेनेटा ड्वेन ने कहा है कि दुनिया में किसी भी वक्त परमाणु युद्ध हो सकता है। उन्होंने कहा-एटमी जंग इस वक्त सबसे बड़ा मुद्दा है। दुनिया को इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

ड्वेन के मुताबिक- 122 देश हथियारों की होड़ रोकने के लिए संधि पर हस्ताक्षर कर चुके हैं, लेकिन ये सभी लगातार अपने हथियार अपडेट कर रहे हैं। शीत युद्ध के समय इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस ट्रीटी पर दस्तखत हुए थे,लेकिन ट्रम्प प्रशासन ने इसीसाल की शुरुआत में दरकिनार कर दिया।

चीन और अमेरिका के बीच बढ़ रहा तनाव
ड्वेन के मुताबिक- दुनिया की दो महाशक्तियों चीन और अमेरिका के बीच कारोबारी जंगछिड़ीहै। इससे भी एटमी जंग का खतरा बना हुआ है। नए प्रकार के युद्ध के सामने आने से पारंपरिक हथियार नियंत्रण व्यवस्था भी चरमरा रही है। सशस्त्र समूहों और निजी क्षेत्र की सेनाओं का प्रसार और नई तकनीकें अपराध और रक्षा के बीच की रेखा को धुंधला कर रही हैं। मुझे लगता है कि मीडिया द्वारा भी इन मुद्दों को सही तरीके से उठाना चाहिए।

न्यूक्लियर बैन ट्रीटी (ट्रीटी फॉर द प्रोहिबिशन ऑफ न्यूक्लियर वेपंस) को इंटरनेशनल कैंपेन टू एबोलिश न्यूक्लियर वेपंस (आईसीएएन) को समर्थन मिला हुआ था। इस संधि में अब तक 50 में से 23 देशों का समर्थन मिल चुका है। हालांकि, अमेरिका, रूस समेत कई परमाणु संपन्न देश इसका विरोध करते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


UN arms chief says world is closer to nuclear war


UN arms chief says world is closer to nuclear war

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *