Uncategorized

सीमा पर दीवार के लिए फंड जुटाने के मकसद से इमरजेंसी लगाएंगे ट्रम्प



वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सरकार के शटडाउन को रोकने के लिए शुक्रवार को एक खर्च बिल पर हस्ताक्षर करेंगे। साथ ही वह मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए नेशनल इमरजेंसी का भी ऐलान करेंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी सारा सैंडर्स ने प्रेस ब्रीफिंग के दौरान यह जानकारी दी।

  1. टॉप रिपब्लिकन सीनेटर मिच मैक्कॉनेल ने बताया कि उनकी राष्ट्रपति के साथ फोन पर बातचीत हुई है। उन्होंने बिल पर दस्तखत करने के संकेत दिए हैं। साथ ही वह राष्ट्रीय आपातकालीन घोषणा भी जारी कर सकते हैं। बाद में व्हाइट हाउस ने भी इस बात की पुष्टि की।

  2. व्हाइट की प्रेस सेक्रेटरी सारा सैंडर्स ने कहा कि ट्रम्प कुछ अन्य कार्यकारी फैसले भी ले सकते हैं, जिसमें राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा शामिल है। हमारा मकसद सुरक्षा कायम रखना और सीमा पर मानवीय संकट को रोकना है।

  3. आपातकाल की घोषणा एक असाधारण फैसला है। इससे अमेरिकी राष्ट्रपति को कुछ विशेष ताकतें मिलती हैं। इसके जरिए ट्रम्प सैन्य और आपदा राहत के फंड्स मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

  4. विपक्षी डेमोक्रेट नेता और ट्रम्प की नीतियों की बड़ी विरोधी मानी जाने वाली नैंसी पेलोसी ने कहा कि इस तरह के फैसले सीधे तौर पर राष्ट्रपति के तौर पर मिली ताकतों का दुरुपयोग है। बॉर्डर पर अभी कोई इमरजेंसी जैसी स्थिति नहीं है। पेलोसी पहली भी ऐसे किसी फैसले के खिलाफ ट्रम्प को कानूनी चुनौती देने की बात कह चुकी हैं।

  5. पिछले महीने शटडाउन (हड़ताल) के दौरान मैक्सिको सीमा पर दीवार के लिए विपक्षी पार्टी के साथ बात नहीं बनने पर ट्रम्प ने कहा था अगर जरूरत हुई तो राष्ट्रपति पद की ताकतों का इस्तेमाल करते हुए संसद के नियमों को दरकिनार आपातकाल का ऐलान कर सकते हैं। इससे दीवार जल्दी बन जाएगी। यह अपना काम करने का दूसरा तरीका है।”

  6. दरअसल, ट्रम्प ने अमेरिकी संसद (कांग्रेस) से दीवार बनाने के लिए 5.7 अरब डॉलर (करीब 40 हजार करोड़ रु.) की मांग की थी। हालांकि, फंड न मिलने पर उन्होंने इमरजेंसी की धमकी दी थी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Donald Trump will declare emergency to controversial border wall

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *