Uncategorized

नैरोबी के पांच सितारा होटल में आतंकी हमला, 11 लोगों की मौत



नैरोबी.केन्या की राजधानी नैरोबी के वेस्टलैंड्स इलाके में स्थित पांच सितारा होटल और कार्यालय परिसर में मंगलवार कोहुए आतंकी हमले में 11लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकिकई घायल हैं।सोमालिया के चरमपंथी समूह अल शबाब ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। हालांकि, समूह ने इसके अलावा कोई जानकारी नहीं दी।

पांच सितारा दुसितहोटल में 101 कमरे हैं।शहर के बिज़नेस सेंटर के बेहद पास स्थित इस होटल में स्पा औरकई रेस्त्रां भी हैंं। बैंक और दफ्तर भी हैं। स्थानीयसमयानुसार दोपहर 3 बजेहमला शुरू हुआ था।आतंकियोंने अफरातफरी पैदा करने के लिए पहले पार्किंग में खड़ी कारों कोविस्फोटक सेउड़ा दिया। चश्मदीदों के मुताबिक, इसके बाद हथियारों से लैस चार लोग होटल में दाखिल हुए और गोलीबारी शुरू कर दी।हमले के बाद लोग दहशत में आए गए और जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे।हमलावरों ने हरे रंग के कपड़े पहने हुए थे और उसपर गोला-बारूद लिपटा था।परिसर के गलियारे में एक ग्रेनेड भी देखा गया, जिसमें विस्फोट नहीं हुआ।

पुलिस प्रवक्ता चार्ल्स ओविनो ने बताया कि उन्होंनेआतंकवाद रोधी इकाई के अधिकारियों समेत अन्य बलों को मौके पर पहुंचाकर राहत कार्य शुरू कराया।सुरक्षा बलों ने लोगोंको तेजी से बाहर निकाला।एंबुलेंस, सुरक्षा बल और दमकल कर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव कार्य शुरू किया गया। बॉम्ब स्कवॉडने गाड़ियों में विस्फोटक होने के अंदेशे के मद्देनजर घेराबंदी की है। हमले में पार्किंग में खड़े वाहनों में आग भी लग गई। परिसर से काले धुएं का गुबार निकल रहा था।

सोमालिया के चरमपंथी संगठन अल-शबाब ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसके सदस्य अंदर लड़ रहे हैं।इस संगठन ने 2013 में वेस्टगेट मॉल पर हमला किया था, जिसमें 67 लोगों की मौत हुई थी। अल शबाब ने 2011 में केन्या द्वारा सोमालिया में सैनिक भेजने के खिलाफ बदला लेने का संकल्प लिया हुआ है।अल कायदा से संबद्ध समूह केन्या में सैकड़ों लोगों की जान ले चुका है।

होटल केपास की इमारत में काम करने वाली एक महिला ने एक समाचार एजेंसी से कहा, “मैंने गोलियां चलने की आवाज़ सुनी, फिर हाथ ऊपर उठाए लोगों को भागते हुए देखा, कुछ लोग अपनी जान बचाने के लिए बैंक में घुस रहे थे।”

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


हमला स्थानीय समयानुसार मंगलवार दोपहर 3 बजे हुआ।


हमलावरों ने वाहनों को भी निशाना बनाया।


हमले से पार्किंग में खड़े वाहनों में आग लग गई।


वाहन धू-धू कर जले।


हमले के बाद लोग इधर-उधर भागे।


लोगों में अफरा-तफरी रही।


सुरक्षा बल के जवानों ने लोगों को होटल से बाहर निकाला।


कई लोग घायल भी हुए हैं।


Terrorist attack in Nairobi’s five star hotel

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *