आयुष्मान भारत और प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना|

content-single

आयुष्मान भारत  योजना

मान्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बहुत महत्व कांसी योजना का शुभारंभ कर दिया है. जिस का नाम आयुष्मान भारत या प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना है| इस योजना को सरकार ने दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर योजना के तोर पर पेश किया जा रहा है. भारत सकार के मुताबिक इस योजना से लगभग करीब 50 करोड़ भारतीय लाभाविंत होगे.

प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना

आयुष्मान भारत योजना से करीब 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो के कुल 445 जिले के सभी लोग इस योजना का लाभ मिलेगा.दिल्ली, केरल, ओडिशा, पंजाब और तेलंगान के लोग इस योजना का लाभ नही ले सकते है. आइये जानते है की क्या है आयुष्मान भारत या प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना और इस योजना से किस को कितना लाभ मिलेगा.

Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana

क्या है आयुष्मान भारत और प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना

आयुष्मान भारत और प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना का मुख्य लक्ष्य खासकर निम्न और निम्न मध्यम वर्ग के सभी परिवारों को महंगे मेडिकल बिल से निजात दिलवाना है. आयुष्मान भारत योजना के दायरे में सभी गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों की पेशेवर श्रेणियों को रखा गया है.नवीनतम सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (एसईसीसी) के हिसाब से सभी गांवों में से कुल ऐसे 8.03 करोड़ और शहरों के 2.33 परिवारों को शामिल किया गया है. सरकार की आयुष्मान भारत बहूमहत्वाकांक्षी योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये की कवरेज दी जाएगी और वे सरकारी या निजी अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकेंगे. सरकारी अनुमान के अनुसार आयुष्मान भारत और प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना के तहत अब देश के करीब 10 हजार अस्पतालों में ढाई लाख से ज्यादा बेड गरीबों के लिए रिजर्व हो जाएंगे.

 

 

योजना में कौन शामिल है, ऐसे करें पता

आयुष्मान भारत और प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना में आप शामिल हैं या नहीं, यह पता करना बहुत आसान है. सबसे पहले आप आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in खोलें और इश में आप का मोबाइल नंबर डाले उष के बाद आप के नंबर पर OTP  आएगा उश को वेबसाइट में डाल कर वेरीफाई करे बाद में एक पेज खुलेगा जहा आप देख सकते है की आप इस योजना में सामिल है या नही  यदि आप इस योजना में आप का नाम नही दिख रहा तो आप परेशान होने की कोई जरूरत नही है इस वेबसाइट में SSIC (सोशल इकोनॉमिक कास्ट सेंसस) का लिंक है उस पर जाके अपना पूरा ब्योरे डाले ताकि उष के बाद पूरी डिटेल खुल जाये.

कोन है आयुष्मान मित्र केसे सम्पर्क करे

यदि आप का नाम  आयुष्मान भारत योजना में नही आ रहा है तो आप अपने नजदीकी सरकारी या आयुष्मान भारत योजना में शामिल निजी अस्पताल से संपर्क कर सकते हैं. इस की मदद के लिय सरकार आयुष्मान मित्र और आरोग्य मित्र तेनात किय किये जिन की भर्ती भारत सरकार निकलेगी जल्दी ही जो की सरकारी कर्मचारी होगे. इन सभी आयुष्मान मित्र और आरोग्य मित्र की भर्ती योग्यता के अनुसार होगी. सभी आयुष्मान मित्र और आरोग्य मित्र इस योजना से जुड़े हर छोटी-बड़ी जानकारी ली जा सकती है.

Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana

केसे लेगे सकते हो इस का लाभ-

आयुष्मान भारत या प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना का लाभ लेना बहुत आसान है आप को इस योजना में शामिल अस्पताल के आयुष्मान मित्र या आयुष्मान मित्र से सम्पर्क करना होगा जिस के लिय आप के पास आप का पहचान पत्र जैसे दस्तावेज दिखाने होंगे. इसके लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या राशन कार्ड की जरूरत पड़ेगी. सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण बात यह है की आप को इस योजना में आधार कार्ड और पेसो की कोई अनिवार्यता नहीं है अब इस योजना के लिय मान्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ध्यावाद बोल सकते है.

इन बीमारियों का इलाज कर सकते है

आयुष्मान भारत या प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत आप 10000 अस्पतालों में 13 सौ से ज्यादा बीमारियों और इससे जुड़े पैकेज को इस योजना में शामिल किया गया है. आयुष्मान भारत या प्रधान मंत्री जन स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत आप कैंसर की सर्जरी, हार्ट की बाइपास सर्जरी, आंख-दांत का ऑपरेशन, सीटी स्कैन, एमआरआई जैसी तमाम चीजें शामिल हैं. भारत सरकार लोगो की सुविधा के लिय हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. आप 14555 पर फोन कर योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी, सलाह या सुझाव ले सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »