G-8QW5MM8L67

मोदी जी-7 समिट में हिस्सा लेने फ्रांस पहुंचे, एयरपोर्ट पर भारतीय समुदाय ने स्वागत किया



नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार देर शाम जी-7 समिट में हिस्सा लेने फ्रांस पहुंच गए। पेरिस के चार्ल्स डी गॉल एयरपोर्ट पर फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां-वेस ले ड्रियन ने उनका स्वागत किया। भारतीय समुदाय भी बड़ी संख्या में मोदी को देखने के लिए एयरपोर्ट पहुंचा।फ्रांस केराष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोंके निमंत्रण पर मोदी बियारेट्ज शहर में 24-26 अगस्त कोहोने वाले 45वें जी-7 समिट में साझेदार के तौर पर शामिल होंगे।इससे पहले मोदी ने कहा कि इस यात्रा से समय-समय पर अच्छे दोस्तों की भूमिका निभाने वाले मित्रों से हमारे संबंध और मजबूत होंगे और सहयोग की नई संभावनाएं खुलेगी।

मोदी ने फ्रांस रवाना होने से पहले किया ट्वीट

मोदी ने यात्रा पर रवाना होने के बाद एक के बाद ट्वीट कर अपने विदेश यात्रा की जानकारी दी। उन्होंने कहा, “फ्रांस में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोंऔर पीएम एडवर्ड फिलीप के साथ वार्ता के लिए तत्पर हैं। वर्ष 1950 और 1960 के दशक में फ्रांस में दो एयर इंडिया दुर्घटनाओं के शिकार हुए लोगों के लिए भारतीय प्रवासी स्मारक की स्थापना को लेकर बातचीत होगी।”

वापसी में यूएई-बहरीन जाएंगे मोदी

एक अन्य ट्वीट में मोदी ने कहा, “यूएई में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बातचीत होगी। क्राउन प्रिंस और मैं बापू की 150वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए एक डाक टिकट जारी करेंगे। रूपे कार्ड भी लॉन्च किया जाएगा, जो कई प्रकार से मदद करेगा।”

बहरीन के राजा और प्रधानमंत्री से मिलने के लिए उत्सुक- मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, “बहरीन की मेरी यात्रा, अपने देश के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी। मैं बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा और बहरीन के राजा शेख हमद बिन ईसा अल खलीफा से मिलने के लिए उत्सुक हूं। वहां भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत होगी। खाड़ी क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से भगवान श्रीनाथजी के मंदिर के विकास के लिए विशेष समारोह में उपस्थित होना मेरे लिए एक सम्मान की बात होगी।”

मोदी और मैक्रॉन के बीच गुरुवार को एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुलाकात होगी। भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंड्रे जीगलर ने ट्वीट किया, “राष्ट्रपति मैक्रॉन और प्रधानमंत्री मोदी के बीच द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन को लेकर शेटेडीचैंटिलीपूरी तरह से तैयार है, जोकि पेरिस से करीब 60 किलोमीटर दूर है। यह फ्रांस की सांस्कृतिक विरासतों में से एक है।”

फ्रांस में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे

जी-7 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री के पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, समुद्री सहयोग और डिजिटल परिवर्तन जैसे मुद्दों पर विचार रख सकते हैं। जी-7 शिखर सम्मेलन के अलावा मोदी अन्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे।प्रधानमंत्री पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे। इसके अलावा वह निड डी एगल में एयर इंडिया के विमान दुर्घटना में मारे गए भारतीय लोगों की याद में एक स्मारक का भी उद्घाटन करेंगे।

भारत और फ्रांस 1998 से रणनीतिक साझेदार

भारत और फ्रांस 1998 से रणनीतिक साझेदार हैं और दोनों देशों के बीच व्यापक और बहुआयामी संबंध हैं। इसके अलावा दोनों देशों के बीच रक्षा, समुद्री सुरक्षा, अंतरिक्ष, साइबर, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और असैन्य परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में मजबूत सहयोग है।विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि मोदी की फ्रांस की द्विपक्षीय यात्रा और जी-7 शिखर सम्मेलन का निमंत्रण भारत और फ्रांस के बीच मजबूत एवं करीबी साझेदारी तथा उच्चस्तरीय राजनीतिक संपर्कों की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है।

DBApp

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Narendra Modi, India France: PM Narendra Modi France Visit Update: PM Modi Meeting Macron, G7 Summit Biarritz


Narendra Modi, India France: PM Narendra Modi France Visit Update: PM Modi Meeting Macron, G7 Summit Biarritz


Narendra Modi, India France: PM Narendra Modi France Visit Update: PM Modi Meeting Macron, G7 Summit Biarritz


Narendra Modi, India France: PM Narendra Modi France Visit Update: PM Modi Meeting Macron, G7 Summit Biarritz


पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों।

Source: bhaskar international story

Visits:61

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *