Uncategorized

अमेरिकी हेल्थकेयर सेक्टर के 50 सबसे असरदार लोगों की लिस्ट में तीन भारतीय



हॉस्टन. टाइम मैग्जीन ने 2018 के दौरान अमेरिका के हेल्थकेयर सेक्टर में बदलाव लाने वाले सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची तैयार की है। इस लिस्ट में भारतीय मूल के तीन लोगों दिव्या नाग, डॉ. राज पंजाबी और अतुल गावंडे को भी जगह दी गई है।टाइम मैग्जीन ने इस लिस्ट में ऐसे डॉक्टरों, वैज्ञानिकों, कारोबारी और नेताओं को भी जगह दी है, जिनकी वजह से हेल्थकेयर सेक्टर में बदलाव आया।

  1. 30 साल की दिव्या हेल्थ सेक्टर से जुड़े एपल के स्पेशल प्रोजेक्ट पर काम करती हैं। नाग की टीम ने एक रिसर्च किट ऐप तैयार किया है। इस ऐप की मदद से डॉक्टर और रिसर्चर आपस में मरीजों की डिटेल और क्लिनिकल डेटा शेयर कर सकते हैं।

  2. एपल वॉच सीरीज-4 का नया टूल बताकर रिसर्च किट ऐप की घोषणा भी की जा चुकी है। अगर ऐपल वॉच-4 पहनने वाला व्यक्ति किसी वजह से गिर जाता है और कुछ रेस्पॉन्स नहीं करता है तो ऐप में मौजूद इमरजेंसी रेस्पॉन्स सिस्टम एक्टिव हो जाता है।

  3. राज पंजाबी हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में प्रोफेसर हैं, लेकिन वे बतौर शरणार्थी लाइबेरिया से अमेरिका गए थे। अमेरिका के जिन इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है, वहां के लिए राज ने लास्ट माइल हेल्थ सर्विस शुरू की। साथ ही, ऐसे इलाकों के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण भी दिया।

  4. 2014 से 2016 के दौरान इबोला वायरस के पीड़ितों को बचाने में लास्ट माइल ने बेहतरीन प्रयास किए थे। फिलहाल राज कम्युनिटी हेल्थ एकैडमी बना रहे हैं। यह एक मोबाइल प्लेटफॉर्म है, जिससे वीडियो और ऑडियो निर्देशों के माध्यम से हेल्थ केयर वर्कर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

  5. अतुल गावंडे ने एक ऐसा हेल्थकेयर वेंचर तैयार किया है, जिससे उन्हें कोई मुनाफा नहीं होगा। यह हेल्थ केयर वेंचर ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, बर्कशायर हैथवे और जेपी मोर्गन चेज के 10 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को कवर करेगा। माना जा रहा है कि यह काफी ज्यादा पारदर्शी और सस्ता हेल्थकेयर सिस्टम है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      अतुल गावंडे।


      दिव्या नाग।


      डॉ. राज पंजाबी।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *