Uncategorized

ऑस्ट्रेलिया के नोट ही नहीं, ट्रम्प के ट्वीट से लेकर हैरी पॉटर के टाइटल में भी हो चुकी हैं गलतियां



वॉशिंगटन. ऑस्ट्रेलिया के रिजर्व बैंक ने 50 डॉलर के 4.6 करोड़ नोट में स्पेलिंग की गलती छोड़ दी। इसके चलते दुनियाभर में लोग ऑस्ट्रेलिया की सरकारी व्यवस्था का मजाक उड़ा रहे हैं। दरअसल, नोट में छपे ‘रिस्पॉन्सिबिलिटी’ शब्द में एक ‘आई’ छूट गया। हालांकि, यह इकलौती ऐसी गलती नहीं थी, जिस पर विवाद हुआ हो। इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति से लेकर द गार्जियन अखबार तक बड़ी गलतियां कर चुकेहैं, जिनका बाद में लोगों ने मजाक बनाया।

डोनाल्ड ट्रम्प का गढ़ा हुआ शब्द

31 मई 2017 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने प्रेस पर निशाना साधते हुए कोफेफ (covfefe) नाम का शब्द भी जोड़ दिया। एक्सपर्ट्स ने इस शब्द का मतलब ढूंढने की काफी कोशिश की, लेकिन अंत तक किसी को भी डिक्शनरी में इसका मतलब नहीं मिला। एक्स्पर्ट्स का कहना है कि ट्रम्प उस ट्वीट में कोफेफ नहीं बल्कि कवरेज (coverage) लिखना चाहते थे, लेकिन टाइपिंग की गलती से गलत स्पेलिंग लिख गई। खास बात यह है कि इसके बावजूद ट्रम्प ने एक ट्वीट में कोफेफ दोबारा लिखा और लोगों से पूछा कि क्या वह इसका सही मतलब खोज पाए?

  1. एक ट्वीट में स्पेलिंग की गलती की कोई खास कीमत नहीं, लेकिन जब मामला स्पेस कार्यक्रम का हो तो छोटी गलतियां भी भारी पड़ जाती हैं।22 जुलाई 1962 को नासा ने अपना मैराइनर-1 स्पेसक्राफ्ट लॉन्च किया। लॉन्च के महज पांच मिनट बाद ही मिशन फेल हो गया था और नासा को करीब 1.8 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा कंप्यूटर कोडिंग में एक हाईफन (-) न लगाने के कारण हुआ था। इस गलती का जिक्र राइटर आर्थर क्लार्क ने अपनी एक साइंस फिक्शन में भी किया था। इसका टाइटल था- ‘मैराइनर 1 जो इतिहास के सबसे महंगे हाइफन की वजह से तबाह हो गया।

  2. हैरी पॉटर सीरीज ब्रिटिश लेखिका जे के रॉलिंग ने लिखी थी। आमतौर परअंग्रेजों को ग्रामर में बेहतर माना जाता है, वहीं रॉलिंग ने इस किताब में कई गलतियां छोड़ी थीं। मसलन नॉवेल के टाइटलमें उन्होंने फिलॉस्फर की स्पेलिंग गलत लिखी थी। नॉवेल के कवर पेज के आखिर मेंउन्होंने एस के बाद एक ओ छोड़दिया था। इससे Philosopher शब्द Philospher हो गया था।हालांकि, यह गलती भी उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हुई। क्योंकि नॉवेल के लोकप्रिय होने के बाद इस किताब को नीलामी में करीब 70 हजार पाउंड (करीब 63 लाख रुपए) मिले थे।

  3. हैरी पाॅटर सीरीजमें हरमायनी का किरदार निभा चुकींहॉलीवुड अभिनेत्री एमा वॉटसन पिछले साल महिलाओं के अधिकारों के लिए शुरू किए गए आंदोलन टाइम्स अप (Time’s Up) के समर्थन में उतरी थीं। उन्होंने इसके लिए एकटैटू भी बनवाया था। हालांकि,इसमें उनसे एक एपोस्ट्रॉफेकी गलती छूट गई और ‘Times Up’ का टैटू बन गया। इसके बाद सोशल मीडिया पर एमा का जमकर मजाक उड़ाया गया। यूएन के राजदूत ने टैटू के लिए ट्विटर पर लिखा, ‘फेक टैटू की गलतियां सुधारने वालों के लिए हमारे पास पद खाली हैं।’

  4. दुनिया के सबसे चर्चित अखबारों में से एक न्यूयॉर्क टाइम्स भी इस गलती से अछूता नहीं रहा है। 2014 में अखबार में छपी राष्ट्रपति ओबामा की खबर में रिस्पॉन्स की जगह रिपॉन्स छप गया। इसके लिए लोगों ने अखबार का काफी मजाक बनाया। यूके का जाना-माना अखबार द गार्जियन (The Guardian) तो अपने नाम में ही गड़बड़ कर चुका है। एक बार पेपर ने मास्ट में अपना नाम गॉर्डियन (Gaurdian) छाप दिया। इस पर भी लोगों ने काफी चर्चा की थी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      डोनाल्ड ट्रम्प का गढ़ा शब्द ‘कोफेफ’

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *