Uncategorized

कैलिफोर्निया में बिना सिंचाई की खेती, किसान पहले से 30 % ज्यादा मुनाफा कमा रहे



सैक्रामेंटो.कैलिफोर्निया में भीषण सूखे के बीच करीब 770 बड़े खेतों में बिना सिंचाई के खेती की जा रही है। यह कैलिफोर्निया के कुल बड़े खेतों का एक फीसदी है। इन खेतों में टमाटर, आलू, फल्लियां, भुट्टा, कुम्हड़ा और अंगूर उगाए जा रहे हैं। बिना सिंचाई की इस खेती को ड्राई फार्मिंग कहा जा रहा है। इससे किसानों को पहले की तुलना में 30 % ज्यादा मुनाफा हो रहा है।

लीप 8 साल से कर रहे खेती

कैलिफोर्निया के संजुआ बाउटिशा के जिम लीप (63) ने पहली बार यह तकनीक अपने शहर में लाई थी। लीप का परिवार 8 साल से ड्राई फार्मिंग कर रहा है। लीप का कहना है कि ड्राई फार्मिंग उन क्षेत्रों के लिए उपयोगी है, जहां कम बारिश होती है। इसका आधार जमीन की नमी बनाए रखना है। इसके लिए जमीन की गहरी जुताई की जाती है, ताकि वाष्पीकरण रुके। ऐसी फसल लगाई जाती है, जो कम नमी और कम समय में उगती हैं।

19वीं सदी की तकनीक

यह तकनीक 19वीं सदी में इटली और स्पेन में इस्तेमाल की जाती थी। धीरे-धीरे लोग इसे भूल गए। साल 2014 से इसका इस्तेमाल कैलिफोर्निया में बढ़ा, क्योंकि यहां बारिश कम होने लगी। इसी साल कैलिफोर्निया में वाटर मैनेजमेंट एक्ट आया। खेती के लिए पानी की सप्लाई सीमित कर दी गई। दरअसल, यहां शहरों और गांवों में उपलब्ध पानी का 80 फीसदी खेती पर खर्च हो रहा था।

यूएई के रेतीले इलाकों में किनोआ की खेती शुरू
यूएई के रेतीले क्षेत्रों में किनोआ की खेती शुरू की गई है। इसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है। किनोआ की खेती को बढ़ावा देने के लिए दुबई में इंटरनेशनल सेंटर फॉर बायोसलाइन एग्रीकल्चर (आईसीबीए) का सम्मेलन हुआ। इसमें दुनिया के 100 से अधिक बड़े किसानों, व्यवसायियों, वैज्ञानिकों, रिसर्चरों और सरकारों के प्रतिनिधियों ने किनोआ की खेती पर चर्चा की।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


जिम लीप 8 साल से ड्राई फार्मिंग कर रहे हैं। लीप ने ही अपने शहर में यह तकनीक शुरू की थी।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *