Uncategorized

ट्रम्प ने मोदी की कामयाबी को बड़ी जीत बताया, रणनीतिक मंच ने कहा- वे 5 साल में 25 साल का खाका बनाएंगे



वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी है। अपने ट्वीट में उन्होंने मोदी की कामयाबी को बड़ी जीत करार दिया। साथ ही यह भी कहा कि मोदी के दूसरे कार्यकाल में भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय रिश्ते और मजबूत होंगे। वहीं, अमेरिका के कॉरपोरेट लीडर जॉन चेंबर्स ने कहा कि मोदी इस 5 साल में अगले 25 साल के विकास का खाका तैयार कर देंगे। गुरुवार को आए लोकसभा नतीजों में भाजपा ने 303 सीटों पर कब्जा कर लिया।

वहीं, कई विश्लेषकों का मानना है कि भारत और अमेरिका के बीच अच्छी सहभागिता रही है। रक्षा समझौतों और संयुक्त युद्धाभ्यास से दोनों देशों के संबंध बेहतर हुए हैं। साथ ही दोनों देशों के बीच असैन्य (सिविल) परमाणु समझौता, कारोबार में 6 गुना का उछाल, रक्षा तकनीक का आदान-प्रदान बताता है कि भारत अमेरिका का बड़ा रक्षा सहयोगी है।

‘दोनों देशों के संबंध और मजबूत हों’
विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागस ने कहा कि मोदी मजबूत जनादेश के बल पर दोबारा सत्ता में लौटे हैं। आने वाले सालों में भारत और अमेरिका के रिश्ते ऊंचाई पर पहुंचेंगे। अमेरिका भारत की नई सरकार के साथ रणनीतिक सहयोग बढ़ाएगा। दोनों देश मिलकर आतंकवाद को खत्म करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में समृद्धि लाने के लिए काम करेंगे।

ओर्टागस के मुताबिक- मोदी को मिले भारी बहुमत की तारीफ करनी होगी। उन्हें करीब 60 करोड़ लोगों के 66% वोट मिले। यह इसलिए हुआ क्योंकि वहां की सरकार ने चुनाव को बेहतर तरीके से अंजाम दिया।

‘25 साल का रोडमैप तैयार करेंगे’
यूएस इंडिया स्ट्रैटजिक एंड पार्टनरशिप फोरम के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के चेयरमैन जॉन चेंबर्स के मुताबिक- मैं मोदी को उनकी जबर्दस्त जीत पर बधाई देना चाहता हूं। वे अपने दूसरे कार्यकाल में अगले 25 साल के लिए भारत के विकास का रोडमैप तैयार कर देंगे। मोदी की अगुआई में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) और व्यापार बढ़ेगा, नई नौकरियां और विदेशी निवेश आएगा। भारत का भविष्य उज्ज्वल है।

फिलिस्तीन-कनाडा ने भी मोदी को दी बधाई
फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने भी मोदी को बधाई देते हुए कहा कि देश और लोगों की सेवा करने के उनके मिशन की कामयाबी की कामना करता हूं। मोदी पिछले साल फरवरी में फिलिस्तीन की राजधानी रामल्ला गए थे। यहां उन्होंने भारत के सहयोग से कई परियोजनाओं का ऐलान किया था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Trump congratulates Modi corporate leader says his 2nd term to lay groundwork for 25 years

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *