Uncategorized

दक्षिणी कैलिफोर्निया में हर 3 मिनट में आता है एक भूकंप, 9 साल में 20 लाख झटके आए



वॉशिंगटन. एक रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणीकैलिफोर्निया में हर 3 मिनट में एक भूकंप आता है।यह बातकैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी औरयूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (सैन डिएगो) केअध्ययन में सामने आई है। सर्वे के दौरान पता चला कि दक्षिणी कैलिफोर्निया में 2008 से 2017 के बीच 20 लाखभूकंप आए थे, लेकिन इनकी तीव्रता 2.0 से लेकर 3.0 थी। इस वजह से लोगों को ये महसूस नहीं हुए। रिपोर्ट कहती है कि इस इलाके में रोजाना 495 बार भूकंप आया।

  1. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक- आमतौर पर 3.0 तीव्रता से ज्यादा के भूकंप का ही पता चल पाता है। छोटी तीव्रता के भूकंप का पता लगाने में उन लोगों को भी परेशानी होती है, जो इसकी रिसर्च से जुडे़ हैं।

  2. शोधकर्ताओं का कहना है कि भवन निर्माण की प्रक्रिया या फिर वाहनों से पैदा होने वाले शोर की वजह से छोटी तीव्रता के भूकंपों का पता नहीं चलता। छोटे भूकंपों का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने टेंपल मैचिंग प्रक्रिया का सहारा लिया। हालांकि, सीस्मोलॉजी में यह तरीका 2006 से चलन में था, लेकिन हफ्ते में अक्सर दो बार ही इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है।

  3. रिसर्चर जाक रोज का कहना है कि टेंपल मैचिंग प्रक्रिया में डेटा का स्टोर करने में परेशानी होती है। इसके लिए बड़े कंप्यूटरों की जरूरत होती है। उनका कहना है कि छोटी तीव्रता वाले भूकंप का पता लगाने के लिए अब बड़े पैमाने पर डेटा को एकत्र किया जा रहा है।

  4. इस डेटा से पता लगाया जा सकता है कि कैसे भूकंप आने की शुरुआत होती है। रोज का कहना है कि उनकी रुचि छोटे भूकंप के अध्ययन में इस वजह से थी, क्योंकि उनके रिकार्ड में बड़े भूकंप से जुड़ा डेटा नहीं था। उनका कहना है कि टेंपल मैचिंग ऐप कुछ सेकंड का समय देता है, ताकि बचाव के उपाय किए जा सकें।

  5. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की सीस्मोलॉजिस्ट मेरिन डेनोले का कहना है कि टेंपल मैचिंग से जो डेटा एकत्र हुआ है, वह भविष्य में होने वाली रिसर्च में मददगार साबित होगा। इसे लेकर वह बेहद उत्साहित हैं। यह भूकंप का सबसे बड़ा कैटलॉग है। इससे हमें पता चलेगा कि भूकंप कहां से और कैसे आते हैं। इससे नए फाल्ट सिस्टम का भी पता चल सकेगा, जिसे हम अब तक नहीं देख पा रहे थे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      दक्षिणी कैलिफोर्निया।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *