Uncategorized

दुल्हन को मिलता है दहेज: इसे रोकने के लिए महंगी शादियों पर पाबंदी, रिसेप्शन का खर्च भी तय



बीजिंग. चीन में महंगी होती शादियां लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि प्रशासन के लिए भी सिरदर्द बन गई हैं। इससे निपटने के लिए मध्य हेनान प्रांत के प्युआंग प्रशासन ने गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके तहत शादी के उपहार, मेहमानों की संख्या और रिसेप्शन पर होने वाले खर्च को तय कर दियाहै। यह भी कहा है कि इससे ज्यादा खर्च करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

लिंगानुपात में भारी अंतर होना महंगी शादी की सबसे बड़ी वजह है। चीन में 100 महिलाओं पर 115 पुरुष हैं। इस वजह से लड़कों को जीवन साथी मिलना मुश्किल हो रहा है। शादी होने पर उन्हें दुल्हन के लिए महंगे तोहफे खरीदने पड़ते हैं और काफी पैसा खर्च करना पड़ता है।

  1. अधिकारियों का कहना है कि इस फैसले का मकसद दहेज पर रोक लगाने के साथ लंबे वक्त से चली आ रही परंपरा में धीरे-धीरे बदलाव लाना है। एक न्यूज वेबसाइट के सर्वे के मुताबिक, चीन में एक शादी की लागत 1.48 करोड़ (20740 अमेरिका डॉलर) से ज्यादा पहुंच गई है, जो लाखों परिवारों की क्षमता से बाहर है। चीन में एक परिवार की सालाना औसत आय 1,92,791 रुपए है।

  2. गाइडलाइंस के मुताबिक,अब ग्रामीण इलाकों में दूल्हा और उसके परिवार द्वारा दुल्हन के परिवार को दिए जाने वाला पैसा और संपत्ति 635680 रुपए (60000 युआन) से ज्यादा नहीं होना चाहिए। वहीं, शहरी इलाकों में यह सीमा 529733 रुपए (50000 युआन)है।

    • शादी में दिए जाने वाले उपहार की राशि तय कर दी गई है। ग्रामीण इलाकों में 317840 रुपए और शहरी सरकारी कर्मचारियों के लिए 211893 रुपए की राशि तय की गई है।
    • परिवारों को सलाह दी गई है कि वे शादियों के रिसेप्शन में अधिकतम 15 टेबल ही रखें। खाने की लागत प्रति टेबल 3178 रुपए (300 युआन) से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। शहरी इलाकों के लिए यह राशि 6356 (600 युआन) रुपए है। सिगरेट के लिए यह कैप 317 रुपए (30 युआन) प्रति पैक है। इसी तरह अन्य चीजों पर भी खर्च तय कर दिया है।
  3. चीन में 30 की उम्र पार कर चुके अविवाहित पुरुषों को शेंगनान कहा जाता है। इसका मतलब होता है कि इन्हें अब तक शादी के लिए लड़की नहीं मिली। इससे बचने के लिए परिवार अपने वयस्क लड़के की शादी के लिए लड़की और उसके परिवार को कीमती उपहार देने में हिचकते नहीं हैं। इससे शादी का खर्च बढ़ जाता है।

    • वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में चीन में महिलाओं की तुलना में 4.2 करोड़ ज्यादा पुरुष थे। वहीं, राष्‍ट्रीय सांख्‍यिकी ब्‍यूरो के आंकड़ों के अनुसार, 100 महिलाओं पर 115 पुरुष हैं।
    • व‍िशेषज्ञों का कहना है क‍ि अगर यह अंतर बढ़ता गया तो 2020 तक 3 करोड़ चीनी पुरुष कुंवारे रह सकते हैं। वुहान यून‍िवर्सिटी के समाजशास्‍त्री लियू यान वू कहते हैं कि चीन के गांवों में अभी लगभग 2 करोड़ पुरुषों की उम्र 20 से 45 साल के बीच है। हो सकता है कि आगे इन्हें जीवनसाथी ना मिले।
  4. विशेषज्ञ लिंगानुपात में भारी अंतर की वजह चीन की वन चाइल्ड नीति बता रहे हैं। इस नीति के लागू रहने के दौरान चीन में लड़कों की चाहत काफी बढ़ गई थी। इस दौरान लड़कियों को गर्भ में ही मार दिया जाता था। हालांकि, 2015 में इस पॉलिसी को बदल दिया गया, लेकिन इसका असर दिखने में अभी कई दशक लग जाएंगे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Chinese city caps bride price to reduce wedding pressure


      Chinese city caps bride price to reduce wedding pressure

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *