Uncategorized

नए राजा की ताजपोशी पर देश के कर्मचारियों को 10 दिन की छुट्‌टी, 45% लोग नाराज



टोक्यो.जापान में इस साल 1 मई को युवराज नारुहितो के राजगद्दी संभालते ही नए शाही युग की शुरुआत हो जाएगी। नई राजशाही ‘रीवा’ के नाम से जानी जाएगी। नए शाही युग के स्वागत में सरकार ने 27 अप्रैल से 10 मई तक विशेष छुट्‌टी घोषित की है। इस दौरान सभी सरकारी, गैर-सरकारी दफ्तर पूरी तरह बंद रहेंगे। अब यहां लोगों के लिए समस्या खड़ी हो गई है कि वे इन 10 दिनों की छुट्‌टी में करेंगे क्या? क्योंकि सब कुछ तो बंद रहेगा।

बता दें कि जापान के लोग लगातार और ज्यादा काम करने के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। इसको लेकर यहां के स्थानीय अखबार ने एक सर्वे किया। इसमें 45% लोग इतनी लंबी छुटि्टयां देने से नाराज नजर आए। उनका कहना था कि ‘उन्हें नहीं पता कि वे इन छुटि्टयों को कैसे बिताएंगे।’ जबकि 35% लोगों ने कहा कि वे इन छुटि्टयों का भरपूर फायदा उठाएंगे। घूमेंगे-फिरेंगे और मस्ती करेंगे।

अखबार असाही शिंबुन के सर्वे में 31 साल के फाइनेंस एक्जीक्यूटिव शिशू सातो ने अचानक दी गई इन छुटि्टयों को लेकर कहा,’ईमानदारी से कहूं तो मुझे खुद नहीं पता कि मैं इन छुटि्टयों में कैसे समय बिताऊंगा। अगर आप सफर में निकलेंगे तो हर जगह भीड़भाड़ होगी। दाम भी ज्यादा लगेंगे। इसलिए मैं अपने मम्मी-पापा के साथ घर पर ही समय बिताऊंगा।’

पिज्जा डिलीवरी का काम करने वाले 46 साल के ताकेरू का कहना है कि ‘मेरे लिए तो छुट्‌टी का कोई मतलब ही नहीं है, क्योंकि मैं ही सबसे ज्यादा व्यस्त रहूंगा। कुछ लोगों का कहना है कि टोक्यो समेत कई बड़े शहर खाली हो जाएंगे, क्योंकि यहां के लोग विदेश यात्राओं पर जाने के लिए मौका ही तलाशते रहते हैं।

ज्यादा काम करने के लिए जापानी दुनियाभर में जाने जाते हैं

जापान के करीब दो-तिहाई कर्मचारी छुट्टी इसलिए नहीं लेते हैं क्योंकि दूसरे सहयोगियों को तकलीफ होती है। यहां हर कर्मचारी को साल में 10 दिन का सवैतनिक अवकाश का अधिकार है। कर्मचारी जब छुट्टियां नहीं लेते, तो हर साल उनकी छुट्टी में एक दिन बढ़ता चला जाता है। इस तरह वे अधिकतम 20 दिन की छुट्टियां भी ले सकते हैं। पिछले साल सरकार ने लगातार काम करने वालों को महीने के आखिरी शुक्रवार को जल्द घर जाने का विकल्प दिया है, ताकि वो वीकेंड बेहतर तरीके से प्लान कर सकें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


10 days leave to the country’s employees of new King in Japan

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *