Uncategorized

पहाड़ी पर रहने वाले इकलौते बच्चे के लिए 1 करोड़ रुपए के खर्च से स्कूल बनेगा



वॉशिंगटन. अमेरिका के व्योमिंग स्थित लारामी शहर में सरकार सिर्फ एक बच्चे को पढ़ाने के लिए स्कूल शुरू करने जा रही है। व्योमिंग के कानून के मुताबिक, रिहाइशी इलाकों से दूर रहने वाले बच्चों को ज्यादा दूरी पर स्थित स्कूलों में भर्ती नहीं किया जा सकता। ऐसे में सरकार को सिर्फ एक बच्चे को पढ़ाने के लिए 1 करोड़ रुपए खर्च कर स्कूल शुरू करना पड़ रहा है।

  1. यह पहला मामला नहीं है, जब प्रशासन को सिर्फ एक बच्चे को पढ़ाने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ेगी। इससे पहले 2004 में भी यहां एक बच्चे को पढ़ाने के लिए स्कूल शुरू किया गया था। लारामी में ऐसा स्कूल होने की वजह यह है कि इस इलाके का ज्यादातर हिस्सा पहाड़ी है।

  2. खराब सड़कों और यहां से बच्चों को लाना-ले जाना बेहद मुश्किल है। प्रशासन यहां पर लाइव स्ट्रीमिंग से भी पढ़ाने की कोशिश कर चुका है, लेकिन बिना टीचर की मौजूदगी में यह प्रोजेक्ट विफल हो चुका है।

  3. इस बार भी अधिकारी कोजी हॉलो एलिमेंट्री स्कूल की साइट को दोबारा शुरू करेंगे। कई साल पुराने इस स्कूल को 240 बच्चों को एक साथ पढ़ाने की सुविधा के साथ बनाया गया था। लेकिन 2004 के बाद से यह जगह खाली पड़ी है।

  4. 15 साल पहले इस क्लासरूम में पढ़ने वाले जो कैनेडी का कहना था कि यह टीचर और बच्चे, दोनों के लिए अलग तरह स्कूल है, क्योंकि यहां उन्हें परेशान करने कोई भी नहीं आता।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Wyoming district authorities to revive one-student school

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *