Uncategorized

बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए स्कूलों ने शुरू की चिप वाली यूनिफॉर्म



बीजिंग. बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए चीन के स्कूलों ने चिप वाली यूनिफॉर्म शुरू की है। 17 पौंड (करीब 1500 रुपए) की इस यूनिफॉर्म में कंधे की तरफ एक चिप लगी हुई है। यह चिप स्कूल के गेट पर लगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से संचालित होती है।

  1. चीन ने तीन साल पहले दुनिया का सबसे बड़ा निगरानी सिस्टम बनाया था। इस स्काई नेट प्रोजेक्ट में चेहरे की पहचान करने वाले 2 करोड़ कैमरे लगाए गए थे। इसके जरिए महज 3 सेकंड में 1.4 अरब लोगों को आइडेंटिफाई किया जा सकता है।

  2. स्मार्ट यूनिफॉर्म को चीन की गुइझोउ गुआनयू टेक्नोलॉजी ने बनाया है। कंपनी के मैनेजर बताया कि गुइझोउ और गुआंगशी प्रांतों में इस तरह की यूनिफॉर्म शुरू की गई है। इससे छात्रों के स्कूल में प्रवेश और बाहर जाने का वक्त स्मार्ट एंट्रेंस सिस्टम अपने आप रिकॉर्ड कर सकता है।

  3. एंट्रेंस सिस्टम में लगा कैमरा हर छात्र की स्कूल में एंट्री और एग्जिट का 20 सेकंड का वीडियो बनाता है। इस वीडियो को टीचर्स-पेरेंट्स के लिए बनाए ऐप पर अपलोड कर दिया जाता है। अगर कोई बच्चा बिना अनुमति लिए गेट से बाहर जाता है तो अलार्म बजने लगता है।

  4. गुआनयू टेक्नोलॉजी को चिप वाली यूनिफॉर्म बनाने में 2 साल लगे थे। इसे जुलाई 2017 में लॉन्च किया गया था। स्कूल विभाग के एक अफसर के मुताबिक- यूनिफॉर्म से छात्रों पर न केवल स्कूल में बल्कि बाहर भी नजर रखी जा सकेगी।

  5. छात्रों की गतिविधियों पर स्कूलों में चिप के जरिए नजर रखे जाने पर सवाल पर भी उठ रहे हैं। एक एक्सपर्ट ने ब्लॉग पर लिखा- छात्रों की निजता पर नजर रखे जाने को क्या प्यार कहा जा सकता है?

  6. चीन के कई स्कूलों में छात्रों के बर्ताव पर कैमरे से नजर रखी जा रही है। क्लास के बाहर सर्विलांस कैमरा लगाया गया है ताकि छात्रों की पढ़ाई में ध्यान और चेहरे के हावभावों का पता लगाया जा सके। इसे चीन का स्मार्टक्लासरूम बिहेवियर मैनेजमेंट सिस्टम करार दिया जा रहा है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      यह यूनिफॉर्म 17 पौंड (करीब 1500 रुपए) की है।


      चीन में कई स्कूल इस तरह की यूनिफॉर्म अपना रहे हैं।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *