Uncategorized

शूटिंग की घटनाएं रोकने के लिए लोगों से अवैध हथियार खरीद रही पुलिस



वॉशिंगटन.अमेरिका में 2018 में मास शूटिंग की 30 से ज्यादा घटनाएं हो चुकी हैं। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिएबाल्टीमोर पुलिस बायबैक कैम्पेन चला रही है। इसके तहत वह लोगों से अपने अवैध हथियार पुलिस को बेचने को कह रही है। पिछलेतीन दिन में बाल्टीमोर पुलिस नेआम जनता से करीब दो हजार अवैध हथियार खरीदे हैं। शहर के मेयर के मुताबिक, लोग खुद भी पुलिस की इस योजना से जुड़ रहे हैं। एक आदमी ने रकम हासिल करने के लिए पुलिस को अपना रॉकेट लॉन्चर तक बेच दिया।

  1. ऑपरेशन के तहत अफसरों ने लोगों को बड़ी मैगजीन वाली बंदूक के लिए 25 डॉलर (1800 रुपए), हैंडगन और राइफल के लिए 100 डॉलर (7 हजार रु.), सेमी-ऑटोमैटिक राइफल के लिए 200 डॉलर (14 हजार रु.) और ऑटोमैटिक राइफल के लिए 500 डॉलर (35 हजार रु.) दिए। इसके साथ ही बंदूक सरेंडर करने वालों का नाम न उजागर करने की शर्त भी रखी गई।

  2. इस ऑपरेशन के लिए डिपार्टमेंट को सिटी काउंसिल की तरफ से 2.5 लाख डॉलर (1.7 करोड़ रुपए) मुहैया कराए गए थे। हालांकि, मीडिया ने पुलिस की इस मुहिम की आलोचना की है। बाल्टीमोर सन अखबार ने इसे पैसे, समय और संसाधनों की बर्बादी करार दिया।

  3. अखबार ने लिखा, “पुलिस की इस तरह की बाय-बैक स्कीम लोगों के हाथों से बंदूक दूर रखने और गोलीबारी की घटनाओं को रोकने में बेअसर साबितहोती हैं। जो लोग बदला लेने या अपने ड्रग्स का कारोबार बढ़ानेऔर गैंग को बचाने के लिए बंदूकें रखते हैं, वे इस तरह के अभियान के बाद भी सामने नहीं आते।’’

  4. अमेरिका के संविधान का दूसरा संशोधन वहां के नागरिकों को बंदूक रखने का अधिकार देता है। फिलहाल देश में हर तीसरे अमेरिकी घर में एक बंदूक है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      US Police procure illegal weapons from people to prevent shooting incidents

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *