Uncategorized

बीजिंग पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री, प्रेस कॉन्फ्रेंस में ही चीन के विदेश मंत्री ने दी धमकी



बीजिंग. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने चार देशों के एशियाई दौरे के तहतसोमवार को चीन पहुंचे। यहां चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दोनों के बीच तनाव साफ नजर आया। वांग ने काॅन्फ्रेंस के दौरान अमेरिका को धमकी भरे लहजे में अपने आंतरिक और विदेशी मसलों से दूर रहने को कहा। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने दोनों देशों के बीच के विश्वास को तोड़ा है, जिससे रिश्तों में खटास आई। इसके जवाब में पोम्पियो ने कहा कि वे चीन के किसी भी आरोप से सहमत नहीं हैं।

  1. वांग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- “अमेरिका लगातार चीन के साथ ट्रेड वॉरको बढ़ावा दे रहा है। इसके अलावा अमेरिका ताईवान मुद्दे पर भी कदम उठा रहा है, जो किचीन के अधिकारों का उल्लंघन है और हमारी घरेलू और विदेश नीति में हस्तक्षेप है।” उन्होंने पोम्पियो से गलत हरकतों को बंद करने की मांग की।

  2. पोम्पियो जो कि पहले कॉन्फ्रेंस के दौरानअपने उत्तर कोरिया दौरे का जिक्र कर रहे थे, चीन के इन आरोपों पर बिफर गए। उन्होंने कहा- “चीन ने जितने आरोप गिनाए, उनका आधार ही गलत है और अमेरिका इससे बिल्कुल सहमत नहीं है। चीन ने अब तक जो भी कदम उठाए हैं, उनकी हमें चिंता है और मैं आज यहां हर उस कदम पर चर्चा करना चाहूंगा।”

  3. पिछले एक साल में अमेरिका और चीन के बीच कई मुद्दों पर टकराव रहा है। अमेरिका ने चीन के अरबों डॉलर्स के उत्पादों पर आयात शुल्क लगाया है। साथ ही, दक्षिण चीन सागर और ताईवान को हथियार देने के मामले में भी अमेरिका बयान देता रहा है। चीन इन सभी मुद्दों पर अमेरिका को रिश्ते खराब करने का जिम्मेदार बताता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Pompeo visit to China kicks off with frosty exchange

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *