Uncategorized

महाभियोग का खतरा टलते ही कहा- रूसी साजिश का आरोप लगाने वालों की जांच हो



न्यूयार्क. 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी मदद लेने के आरोप से बरी हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने विरोधियों पर पलटवार किया है। उनका कहना है कि यह आरोप लगाने वाले लोगों की जांच होनी चाहिए। ट्रम्प ने ने अपने विरोधियों को विश्वासघाती बताया। उधर, राष्ट्रपति के चुनाव में रूसी साजिश का मुद्दा उठाने वाले डेमोक्रेट अब न्याय प्रक्रिया में बाधा डालने के मुद्दे को अपना हथियार बना रहे हैं।

  1. डेमोक्रेट्स ने अटार्नी जनरल विलियम बर से मांग की है कि दो अप्रैल तक मुलर की पूरी रिपोर्ट सार्वजनिक की जाए। दोनों पक्षों ने यह भी मांग की है कि रॉबर्ट मुलर और बर संसद (कांग्रेस) की कमेटी के समक्ष अपनी बात रखें। संसद की न्यायिक समिति के प्रमुख लिंडसे ग्राहम ने कहा- वह किसी दूसरे विशेष वकील से ट्रम्प के प्रचार अभियान की जांच कराना चाहते हैं।

  2. उधर, ट्रम्प इस बात से बेहद उत्साहित हैं कि जिस वकील माइकल एवेनाट्टी ने उनके और एडल्ट फिल्म स्टार स्टार्मी डेनियल के बीच के संबंधों को उजागर किया था, वह गिरफ्तार हो चुका है। वकील ने याचिका दायर करके इस बात को सार्वजनिक किया था।

  3. एजेंसी के सूत्रों का कहना है कि महाभियोग का खतरा टलने के बाद ट्रम्प ने जिस तरह से गोलन हाइट्स पर इजरायल के कब्जे को मान्यता दी है, उससे उनका आत्मविश्वास झलक रहा है। बावजूद इसके कि संयुक्त राष्ट्र और बहुत से देश इसे इजरायल का अतिक्रमण मान रहे हैं।

  4. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहु के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में ट्रम्प ने बेबाक लहजे में कहा कि अमेरिका में बहुत से लोग हैं, जिन्होंने गलत काम किए हैं। उनका कहना है- इन लोगों ने देश के साथ विश्वासघात किया। किसी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि इन लोगों ने संसद में भी झूठ बोला।

  5. उधर, डेमोक्रेट्स 20 माह बाद होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अपनी तैयारी में जुटे हैं। ट्रम्प और उनके परिवार के खिलाफ संसद की समितियां जांच कर रही हैं। रूस और अन्य देशों के साथ ट्रम्प के वित्तीय लेनदेन की जांच अधर में है। ओवरसाइट कमेटी ट्रम्प की बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर के मामले को देख रही है।

  6. एजेंसी के सूत्रों का कहना है कि ट्रम्प को रूसी मदद लेने के मामले में क्लीन चिट मिलने से डेमोक्रेट्स को फिर से अपनी रणनीति तय करनी होगी। अभी तक विपक्ष मानकर चल रहा था कि चुनाव में रूसी मदद लेने का मसला उनका ट्रंप कार्ड बन सकता है।

  7. विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मुलर की जांच रिपोर्ट का हवाला देते हुए बर ने कहा था कि ट्रम्प के चुनाव में रूसी दखल के प्रमाण नहीं मिले हैं। हालांकि, रिपोर्ट उन्हें पूरी तरह से दोषमुक्त भी नहीं कर रही है। बर का कहना था कि साक्ष्य दोनों तरफ इशारा कर रहे हैं।

  8. मुलर की रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद ट्रम्प ने फ्लोरिडा में मीडिया से कहा कि यह सबसे शर्मनाक घटना थी। उनका कहना था कि शर्मनाक है कि आपके देश और राष्ट्रपति को यह सब झेलना पड़ा। एक लंबी जांच और कई लोगों को परेशान करने के बाद केवल यह घोषणा कर दी गई कि चुनाव में रूस का दखल नहीं था।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      डोनाल्ड ट्रम्प

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *