Uncategorized

यूके में स्कर्ट पहनी युवती का आपत्तिजनक फोटो लेना अब अपराध



लंदन.अपस्कर्टिंग, यानी स्कर्ट पहनी युवती के आपत्तिजनक तरीके से फोटो लेना। ऐसी हरकतें यूके में युवा लड़कियों और कामकाजी महिलाओं के लिए अक्सर परेशानी का सबब बनती थीं। इसकी बड़ी वजह यह थी कि वहां कानून में इस हरकत को अपराध ही नहीं माना गया था। कोई लड़की अगर पुलिस से शिकायत करती भी तो कार्रवाई नहीं होती। लेकिन अब यूके सरकार ने ‘अपस्कर्टिंग’ को घिनौना अपराध मानकर दो साल तक जेल का कानून बनाया है।

मंगलवार को हाउस ऑफ लाॅर्ड्स ने इससे जुड़ा बिल पारित कर दिया। इस बदलाव का श्रेय 26 साल की जीना मार्टिन को जाता है, जिन्होंने अपने साथ हुई घिनौनी हरकत नजरअंदाज नहीं की। उन्होंने इसके खिलाफ 18 महीने तक अभियान चलाकर करीब एक लाख लोगों को साथ जोड़ा। इसके दबाव में ही सरकार को कानून बनाकर सजा का प्रावधान करना पड़ा।

जीना मार्टिन के साथ जब ये सब एक म्यूजिक फेस्टिवल के दौरान हुआ तो वो इस मामले को लेकर पुलिस के पास पहुंची। पुलिसवालों ने यह कहते हुए कार्रवाई करने से इनकार कर दिया कि ये कानूनन अपराध की श्रेणी में नहीं आता। फिर जीना ने इस मामले को फेसबुक पर डाला, जो चर्चा में आ गया। उन्हें बहुत सी लड़कियों ने अपनी आपबीती सुनाई, तब जीना को अहसास हुआ कि ये कोई छोटी समस्या नहीं है। और फिर शुरुआत हुई इसके खिलाफ अभियान चलाने की।

ब्रिटेन में इसे लेकर महिलाओं ने आवाज उठाना शुरू कर दिया। क्योंकि वहां के लड़के बेशर्म होकर इस तरह की तस्वीरें खींचा करते हैं। बेशर्मी इसलिए क्योंकि वहां अपस्कर्टिंग को अपराध नहीं माना जाता। और जो चीज अपराध ही नहीं उसके लिए भला लोग क्यों शर्म करेंगे? फिर तस्वीर लेकर उसे देखकर हंसना और दोस्तों संग शेयर करना, किसी भी लड़की के लिए अपमान के घूंट पीने जैसा होता है। जीना ने यह तय कर लिया कि यह एक तरह का यौन शोषण है और वह इस शर्मनाक हरकत के लिए किसी को माफ नहीं करने वाली।

जीना सोशल मीडिया पर लोगों से समर्थन मांगने लगी। हजारों लोग उसके अभियान में शामिल होते गए। एक लाख लोगों के दस्तखत लेकर उसने अभियान की शुरुआत की। संसद में चर्चा हुई। एक बार बिल अटका भी लेकिन जीना डटी रहीं। आखिर मंगलवार को जीना का संघर्ष मुकाम तक पहुंच ही गया।

मैं भीड़ का हिस्सा नहीं बनीं। मैं चाहती थी कि अपस्कर्टिंग के लिए कानून बने और संघर्ष शुरू किया। मंजिल मुझे मिल गई। -जीना मार्टिन

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


जीना मार्टिन ने 18 महीने तक अभियान चलाकर यह लड़ाई जीती है।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *