Uncategorized

राजधानी मोगादिशु में कार बम धमाके में 5 की मौत, आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली जिम्मेदारी



मोगादिशु. सोमालिया की राजधानी में माकाअल-मुकरमाहोटल के करीब गुरुवार शामहुए आत्मघातीकार बम धमाकेमें कम से कम 5 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 25 से ज्यादा घायल हैं।धमाके के बाद भारीगोलीबारी भी की गई। हमले के पीछे विद्रोहीसंगठन अल-शबाब का हाथ है।अल-कायदा से जुड़ा यह संगठन सरकार को गिराने के लिएअक्सर हमले करता रहता है।

एंबुलेंस सेवा के निदेशक अब्दुकादिर अब्दिरहमान के मुताबिक राहत और बचाव टीम ने 5 शव बरामद किए हैं।मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है। उन्होंने बताया किसरकार को गिराने की लंबी लड़ाई में शबाब के लड़ाकों द्वारामोगादिशु को नियमित रूप से निशाना बनाया जाता रहा है। शबाब के लड़ाके माका अल-मुकरमा होटल में रह रहे वरिष्ठ अधिकारियों को मारने की कोशिश में थे।

आतंकी समूह ने प्रो-शबाब वेबसाइट पर एक बयान में दावा किया, “एक आत्मघाती विस्फोट हुआ, जिसमें मुजाहिदीन लड़ाकों ने सोमाली सरकार के कमांडरों और अधिकारियों को निशाना बनाया, जो होटल में रुके थे।”पुलिस अधिकारी मोहम्मद फराह ने कहा, “माका अल-मुकरमा मार्ग पर कार बम विस्फोट हुआ।इसने कई वाहनों को नष्ट कर दिया।”

एक प्रत्यक्षदर्शीके मुताबिक, ” धमाके के बाद पूरा इलाका आग की लपटों की चपेट में था और मैं एंबुलेंस को घटनास्थल पर भागते हुए देख सकता था।गोलाबारी भी हुई थी, लेकिन हम नहीं जानते कि कौन शूटिंग कर रहा था। क्षेत्र में कुछ ही मिनटों बाद दूसरा धमाका भीसुना गया, लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि इस विस्फोट का कारण क्या था।”लोगों ने बताया कि माका अल-मुकरमा होटल के करीब राजधानी की यह सबसे व्यस्त सड़क है। दिन भर काम के बादशाम के समय काफी लोग यहां थकान मिटाने आते हैं।

अगस्त 2011 में राजधानी मोगादिशू से शबाब के लड़ाकों कोपूरी तरह खदेड़ दिया गया था।सोमालिया के शहरों और कस्बों से कब्जाखत्म हो गया है, लेकिन कई ग्रामीण इलाकोंमें आज भी इस संगठन की हुकूमत चलती है। यहीं से ये सरकार के खिलाफ गुरिल्ला युद्ध छेड़े हुए हैं।इस संगठन ने अपने नियंत्रण वाले इलाकों में शरियत कानून का कड़ा रूप सख्ती से लागू किया है।इसमें चोरों के हाथ काट डालना और व्यभिचार की आरोपी महिला की पत्थर मारकर हत्या करना शामिल है। अल-शबाब का जन्म 2006 में इस्लामिक कोर्ट यूनियन की कट्टरपंथी युवा शाखा के रूप में हुआ था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


धमाके के बाद घटनास्थल के आसपास का इलाका लपटों से घिर गया था।


आग ने दूसरे वाहनों को भी अपनी चपेट में ले लिया।


हमले में 25 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *