Uncategorized

रोबोट उगो हाउसकीपिंग के काम करेगा, 12 हजार रुपए महीने किराए पर भी मिलेगा



ओसाका. रोबोट स्टार्टअप माइरा ने जी20 सम्मेलन के इनोवेशन लाउंज में शुक्रवार को हाउसकीपिंग रोबोट उगो का अपग्रेड मॉडल लॉन्च किया। घर की सफाई से लेकर कपड़े धोने वाला यह रोबोट 20 हजार येन (करीब 12,800 रुपए) प्रति माह के किराए पर मिलेगा। उगो इतने कम पैसे में घर के काम पूरी सावधानी और सुरक्षा से करता है। आमतौर पर जापान में हाउसकीपिंग सर्विस के लिए आम तौर पर 30 से 40 हजार रुपए महीने चार्ज किए जाते हैं।

पहले परफार्मेंस में तीन काम करके दिखाए थे
कंपनी ने रोबोट का अपडेट वर्जन फरवरी 2019 में लोगों के सामने पेश किया था। अपने प्रदर्शन के समय रोबोट ने तीन काम कपड़े धोने, सुखाने डालनेऔर सूखे हुए कपड़ों को फोल्ड करके दिखाया था। रोबोट उगो की निर्माता कंपनी केन मैटसुई के सीईओ माइरा रोबोटिक्स के मुताबिक, हम मानते हैं कि दोहरी आय वाले घरों में बुजुर्गों के बीच घरेलू काम में सहायता की मांग बढ़ रही है। ऐसे में उगो की उपयोगिता और बढ़ जाती है।

उगो सभी दिशाओं में चल सकता है
मेटसुई के अनुसार, फरवरी 2018 में 72 किलोग्राम के दो हाथों वाले रोबोट उगो को विकसित किया गया था। इसकी ऊंचाई को 110 सेंटीमीटर से लेकर 180 सेमी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके हाथ 60 सेंटीमीटर तक लंबे हैं, जिससे यह दो मीटर की रेंज पहुंच सकते हैं। यह अपार्टमेंट में रहने वालों के लिए बेहतर है। उगो समतल जगहों पर आगे-पीछे और दाएं-बाएं चल सकता है, लेकिन यह सीढ़ियां नहीं चढ़ सकता है।

2020 तक यह पैट की देखभाल करेगा
माइरा की योजना अगस्त में उगो के बीटा टेस्ट कराने की है। इससे यह मई 2020 में नई सेवाओं के साथ कई हजार यूजर्स को सेवा देने के लिए लॉचिंग को तैयार हो जाएगा। तब यह पैट की देखभाल और ई-मेल आदि को चेक कर सकेगा। इस तरह 2021 तक यह हजारों लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकेगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


कपड़ों को सुूखाने डालता उगो रोबोट।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *