Uncategorized

शहर से अपराध और अपराधियों के खात्मे के लिए खुद गन लेकर पेट्रोलिंग करते हैं मेयर



सैन सल्वाडोर. अल सल्वाडोर के एक मेयर मॉरिसियो विलानोवा (60) असॉल्ट राइफल लेकर खुद अपने शहर की सुरक्षा करते हैं। शहर सुरक्षित रहे और लोग आराम से रहें, लिहाजा विलानोवा अफसरों और मिलिट्री के साथ बाकायदा बुलेटप्रूफ जैकेट पहनकर गश्त लगाते हैं। अल सल्वाडोर एक मध्य अमेरिकी देश है, जहां के सैन जोस गायाबल शहर में विलानोवा 18 साल से मेयर हैं।

सैन जोस गायाबल में एमएस 13 और ला बारियो 18 जैसी खतरनाक गैंग्स हैं। विलानोवा ने दो साल में शहर को अपराधमुक्त करने का प्लान बनाया है। वह कहते हैं, “बुलेटप्रूफ जैकेट पहनने से मुझे एक सामान्य आदमी से ज्यादा कुछ महसूस नहीं होता। ऐसा इसलिए करता हूं क्योंकि अपने शहर से प्यार करता हूं।”

salvador

अपराध दर आश्चर्यजनक रूप से कम की
विलानोवा को सैन जोस गायाबल की अपराध दर आश्चर्यजनक रूप से कम करने का श्रेय दिया जाता है। यह शहर दुनिया में सबसे ज्यादा हत्या होने वाले देशों में से एक माना जाता है। 2017 में प्रति एक लाख लोगों पर 45 लोगों की हत्या हुई। 2018 में अब तक एक भी हत्या नहीं हुई। शहर में हिंसा और खून-खराबे के चलते हजारों लोग देश छोड़कर जा चुके हैं। देश छोड़कर गए लोग मैक्सिको-अमेरिका की बॉर्डर पर प्रवेश पाने की राह देख रहे हैं।

300 इन्फॉर्मर नियुक्त किए
सड़कें सुरक्षित रहें, इसके लिए विलानोवा ने सीसीटीवी लगाए हैं। अपराध की सूचना देने के लिए उन्होंने साजो-सामान से लैस 300 इन्फॉर्मर भी नियुक्त किए हैं। विलानोवा को गैंगों की तरफ से कई बार धमकी भी मिल चुकी है। उन्होंने यह भी तय किया है कि चार सैनिकों की टोली पेट्रोलिंग करेगी। हर टीम को ड्राइवर के साथ गाड़ी भी दी गई है। एक अफसर का कहना है कि विलानोवा ने काम को पेट्रोलिंग को काफी सक्षम बना दिया है। हम ज्यादा इलाके में गश्त कर सकते हैं। जबकि पहले पैदल पेट्रोलिंग करनी पड़ती थी।

salvador

पूरे अमेरिका में सक्रिय है एमएस-13
एमएस-13 गैंग पूरे अमेरिका में हिंसा के लिए कुख्यात है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कह चुके हैं कि वह गैंग के हिंसक जानवरों से लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। गैंग का मोटो है- माता, वायोला, कंट्रोला (मारो, रेप करो और कंट्रोल करो)। गैंग के अमेरिका में 10 हजार और दुनियाभर में 30 हजार से ज्यादा सदस्य हैं। अमेरिका में मौजूद गैंग के सदस्यों को अल सल्वाडोर के नेताओं से ही निर्देश मिलते हैं। पुलिस को शक है कि 2016 से 2018 तक लॉन्ग द्वीप पर 25 लोगों की हत्या में इसी गैंग का हाथ था।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मॉरिसियो विलानोवा ने दो साल में शहर से अपराध खत्म करने का प्लान बनाया है।


गन लेकर पेट्रोलिंग करने पर विलानोवा कहते हैं- ऐसा इसलिए करता हूं, क्योंकि अपने शहर से प्यार करता हूं।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *