Uncategorized

साइकिलिंग को गेमिंग में बदला, फिर ऐप के जरिए जुटाए 1161 करोड़ रुपए



लंदन. ब्रिटेन के एक बिजनेसमैन एरिक मिन ने साइकिलिंग के अपने पैशन को ही बिजनेस बना लिया। उन्होंने एक ऐप बनाया, जिसके जरिए कोई व्यक्ति बिना ग्राउंड में जाए (वर्चुअल वर्ल्ड में) साइकिलिंग कॉम्पिटीशन में हिस्सा ले सकता है और दुनिया में किसी से भी बात कर सकता है। मिन ने ऐप के जरिए ई-स्पोर्ट्स के लिए 166 मिलियन डॉलर (करीब 1161 करोड़ रुपए) जुटा लिए।

  1. मिन ने अपने चार दोस्तों जॉन मेफील्ड, स्कॉट बर्जर और अलारिक माइरिन के साथ मिलकर ऐप बनाया। ऐप के अब तक 10 लाख रजिस्टर्ड यूजर्स हैं।

  2. मिन के मुताबिक- मैंने वॉल स्ट्रीट से अपना करियर शुरू किया था। जेपी मॉर्गन में मैं वाइस प्रेसिडेंट के पद तक पहुंचा लेकिन फिर अपना बिजनेस शुरू करने का ख्याल आया। मैंने एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म साकोनेट टेक्नोलॉजी खोला और इसके बाद ज्विफ्ट ऐप शुरू करने का फैसला किया।

  3. मिन कहते हैं- साइकिलिंग मेरा पैशन (जुनून) है। इसे मैंने प्रोफेशन के साथ मिलाने का सोचा। साइकिलिंग फिट रहने का एक अद्भुत तरीका है। ज्विफ्ट आपको यही प्लेटफॉर्म देता है।

  4. ज्विफ्ट इस्तेमाल करने के लिए यूजर को खड़ी रहने वाली साइकिल या ट्रेडमिल की जरूरत रहती है। ऐप यूजर को एक स्मार्ट ट्रेनर और सेंसर देता है जिससे यह पता चलता है कि दौड़ने या साइकिल से पहाड़ पर चढ़ने के लिए कितनी तेज चलाना जरूरी है।

  5. रिसर्च फर्म न्यू जू का मानना है कि इस साल तक ई-स्पोर्ट्स का रेवेन्यू 905 मिलियन डॉलर (करीब 6334 करोड़ रुपए) हो जाएगा। ज्विफ्ट ने दो देशों के साइकिलिंग फेडरेशन ब्रिटिश साइकिलिंग और साइकिलिंग ऑस्ट्रेलिया के साथ डील की है ताकि उनकी नेशनल चैंपियनशिप के लिए तकनीक साझा की जा सके।

  6. मिन के मुताबिक- साइकिलिंग इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढ़ रही है। चार-पांच फेडरेशन डील का इंतजार कर रहे हैं। मार्केट में हम अकेले ही नहीं है, लिहाजा कॉम्पिटीशन काफी ज्यादा है। हम एथलीट को डिजिटल प्लेटफॉर्म देना चाहते हैं, ऐसा पहले कभी नहीं सोचा गया था।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      App Zwift provide cyclists compete in a virtual world raised 166 million dollar fund


      App Zwift provide cyclists compete in a virtual world raised 166 million dollar fund

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *