Uncategorized

स्निफर डॉग्ज को अल्ट्रासाउंड से कमांड किया जाएगा, पेटेंट के लिए भी आवेदन किया



बीजिंग. पुलिस और सेना के प्रशिक्षित (स्निफर) कुत्तों को अल्ट्रासाउंड तरंगों (वेव) से कमांड किया जा सकेगा। 2016 से चीन में इस दिशा मेंप्रयोग किए जा रहे थे। शनिवार को बीजिंग महानगरपालिका के ग्राउंड में पब्लिक सुरक्षा ब्यूरो के सामने कुत्तों का प्रदर्शन सफल रहा। स्निफर ने विस्फोटक, गैसोलीन और ड्रग्स ले जा रहे व्यक्ति को पकड़कर दिखाया। इसके साथ हीबीजिंग पुलिस ने प्रयोग को पेटेंट कराने के लिए आवेदन किया है।

यह साइलेंटकमांड है
बीजिंग सिटी पुलिस वाहिनी के उप कप्तान लियू शियाक्सिआओ ने बताया, ‘‘अल्ट्रासाउंड तरंगें इंसानों को सुनाई नहीं देतीं, लेकिन कुत्ते इन सिग्नलों को अच्छी तरह से सुन और समझ लेते हैं। हम उन्हें रिमोट कंट्रोल नेसिग्नल भेजते हैं। इसके बाद कुत्ताकुछ ही दूरी पर मौजूद संदिग्ध व्यक्ति को पकड़ लेता है। इस प्रक्रिया से अपराधियों को उनके करीब आने की भनक तक नहीं लगती। इस तरह यह एक साइलेंट कमांड है।’’

लियू का कहना है किअल्ट्रासाउंड से कुत्तों को कमांड करने की जरूरत इसलिए पड़ीक्योंकि एक ही अफसर के अंडर में रहने वाला स्निफर दूसरे अधिकारी के आदेशों को पालन नहीं करता। लंबे समय तक कुत्ते को एक ही आवाज कमांड करतीरहती है। इससे वह उसी आवाज को सुनता है।

ऐसे आया आइडिया
प्रयोग की शुरुआत में ट्रेनर स्निफर को ट्रेंड करने के लिए तेज आवाज वाली सीटी का इस्तेमाल करते थे। इस दौरान ट्रेनर ने नोट किया स्निफर रेडियो सिग्नल को भी कैच करने में सक्षम है। यही से इस दिशा में काम शुरू कियागया था।

स्निफर डॉग्ज तक अल्ट्रासाउंड विशेष कोड के जरिए पहुंचाईजाती है। इसे कोई भी पुलिस जवान भेजसकता है। कोड को सुनकर ही स्निफर अपना काम करता है। इस तरह अपराधी को भागने का मौका नहीं मिलता। यह प्रयोग कुत्तों के लिए अभी नया ही है। इसे और विकसित करने जरूरत है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ड्रग्स और विस्फोटक खोजता स्निफर।


कमांड कोड मिलने के बाद संदिग्ध को पकड़ता कुत्ता।

Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *