Uncategorized

हार्ट रेट गड़बड़ हुई तो टी शर्ट बताएगी, ब्लड प्रेशर पर घड़ी नजर रखेगी



लंदन.पिछले कुछ दिनों में टेक कंपनियों ने ऐसे गैजेट लॉन्च किए हैं जो शरीर के अंदर चल रही किसी भी परेशानी और बीमारी को पहचानकर तत्काल अलर्ट कर देते हैं। समय रहते ही पता चल जाने पर इनका इलाज कराया जा सकता है, जिंदगी बचाई जा सकती है।

  1. एक्सपर्ट्स के मुताबिक,ऐसे इनोवेशन लाइफलाइन की तरह हैं, क्योंकि बहुत सारी परेशानियों का तो पता ही नहीं चल पाता। इन्हें अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से अप्रूवल भी मिल चुका है। कुछ डिवाइस अमेरिका और ब्रिटेन के बाजार में आ चुके हैं। कुछ साल के अंत तक मिलेंगे।

  2. फ्रांस की सर्वियर ने ऐसे टी-शर्ट और टॉप बनाए हैं, जो हार्ट रेट में संभावित गड़बड़ी जान सकते हैं। इनमें 15 इलेक्ट्रोड लगे हैं जो दिल पर नजर रखते हैं। चिप एप के जरिए डेटा भेजती रहती है। ये अगले साल बाजार में आएंगे।

  3. टूसेंस का यह नेकलेस पहनने के दो मिनट बाद ही हार्ट फेलियर की संभावना बताता है। इसके सेंसर हार्ट फ्लूड, सांस और स्किन का तापमान ट्रेक करते हैं। ब्लूटूथ से डेटा शेयर करते हैं। साल के अंत में मिलने लगेगा।

  4. कार्डियामोबाइल के इस डिवाइस पर धातु के पैड हैं। इन पर 30 सेकंड तक दो उंगलियां रखनी होती हैं। स्मार्टफोन पर डेटा जाते ही पता चल जाता है कि हार्टबीट सामान्य है या नहीं। अमेरिका में उपलब्ध, दाम 9 हजार रुपए।

  5. ओमोरॉन हेल्थकेयर की हार्टगाइड स्मार्ट वॉच में कफ हैं, कलाई पर बांधने के बाद ये अपने आप फूलते हैं। यह 24 घंटे ब्लड प्रेशर पर नजर रखती है और स्मार्टफोन को डेटा देती रहती है। अमेरिका में उपलब्ध, दाम 33 हजार रुपए।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      हार्ट फेल होने की संभावना बताने वाला नेकलेस। 


      life saving gadget now available in america and britain

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *