सुरंग में दौड़ी मस्क की इलेक्ट्रिक कार, ट्रैफिक की मुश्किल से निजात दिलाने की कोशिश

content-single



लॉस एंजिल्स. अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने परिवहन का एक नया मॉडल पेश किया है। उन्होंने मंगलवार को कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में जमीन के अंदर बनाई गई सुरंग को टेस्टिंग के लिए खोल दिया। मस्क की मोडिफाइड इलेक्ट्रिक कार टेस्ला मॉडल एस ने इस सुरंग में टेस्ट राइड दी। मस्क का कहना है कि यह सुरंग उबाऊ ट्रैफिक जाम से लोगों को निजात दिलाएगी।

  1. मस्क ने कुछ रिपोर्टर और मेहमानों को सुरंग में टेस्ला मॉडल एस की सवारी करने का मौका दिया। यह प्रयोगिक सुरंग 1.4 मील (2.25 किलोमीटर) की है। इसमें टेस्ट राइड 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर हुई, जो अपेक्षाकृत धीमी है।

  2. मस्क ने भरोसा जताया कि भविष्य में इस सुरंग में 241 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी दौड़ाई जा सकेगी। टेस्टिंग के वक्त कार को सुरंग के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचने में तीन मिनट का वक्त लगा।

  3. यह सुरंग 12 फीट चौड़ी है। मस्क ने सुरंग के पहले सफर को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने रिपोर्टर्स से कहा कि उनके लिए यह क्षण कुछ पा लेने वाला था। उन्होंने कहा कि अभी रास्ता उबड़-खाबड़ था, क्योंकि हमारे पास वक्त कम था। लेकिन, भविष्य में यह कांच की तरह सपाट होगा।

  4. मस्क ने बताया था कि सुरंग के निकास द्वार पर एक वॉच टॉवर बनाया जा रहा है जिसमें सुरंग से निकाली गई मिट्टी से बनाई गई ईटों का इस्तेमाल किया जा रहा है। पहले यह सुरंग 10 दिसंबर को ही खोली जानी थी, लेकिन ऐन मौके पर इसे टाल दिया गया था।

  5. मस्क ने बताया कि सुरंग में बिना दीवार वाली लिफ्ट है जो कार को जमीन की सतह से 30 फीट नीचे ले जाती है। उन्होंने बताया कि इस सुरंग को बनाने में एक करोड़ डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपए) का खर्च आया है। मस्क ने कहा कि वे लॉस एंजिल्स में 2028 में होने वाले समर ओलिंपिक तक शहर में इस तरह की सुरंग का एक जाल बिछाना चाहते हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      मस्क ने भरोसा जताया है कि भविष्य में इस सुरंग में 241 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी दौड़ाई जा सकेगी।


      टेस्ट राइड 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर हुई, जो अपेक्षाकृत धीमी है।


      इस सुरंग में लिफ्ट से जमीन के 30 फीट नीचे जाती है कार।

      Source: bhaskar international story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »